17 SEPTUESDAY2019 6:23:38 AM
Nari

शादी के कारण टेंशन महसूस कर रहे हैं कपल्स, वजह कर देगी हैरान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Sep, 2019 03:24 PM
शादी के कारण टेंशन महसूस कर रहे हैं कपल्स, वजह कर देगी हैरान

एक समय था जब कपल्स की शादी की तस्वीरें सिर्फ उनके करीबी दोस्त और परिवार वालें वेडिंग एल्बम या सीडी पर देखते थे। मगर अब, सोशल मीडिया के जरिए वेडिंग तस्वीरें दूर-दूर तक शेयर की जा सकती हैं। आजकल कपल्स के लिए फोटोस को सोशल मीडिया पर शेयर करना ट्रैंड बन गया है। नतीजतन, ऐसे जोड़ों की संख्या बढ़ रही है, जो 'इंस्टावर्थ' वेडिंग के कारण दबाव महसूस कर रहे हैं।

 

2,800 जोड़ों पर किए गए इस नए सर्वेक्षण में पाया गया है कि शादी करने वाले 42% कपल्स सोशल मीडिया के चक्कर में दबाव महसूस कर रहे हैं। सर्वे के अनुसार, सोशल मीडिया पर फोटोज अपलोड करने के चक्कर में कपल्स शादी में काफी खर्चा कर रहे हैं, ताकि उनकी शादी इंस्टाग्राम पर अच्छी रहें। इनमें सगाई से लेकर शादी तक 1/4 कपल्स ने अपने बजट से 30% अधिक खर्च किया, जिसके कारण उनमें दबाव बढ़ रहा है।

PunjabKesari

आजकल कपल्स के लिए इंस्टाग्राम दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हालांकि यह आश्चर्यजनक नहीं है कि जब कपल्स शादी का फैसला करते हैं तो वो इस बात का ख्याल रखते हैं कि सोशल मीडिया के हिसाब से उनकी वेडिंग लोकेशन अच्छी हो। सर्वेक्षण से पता चलता है कि यह हाल के वर्षों में शादी के वित्तीय सेट-बैक के प्रमुख कारणों में से एक है।

PunjabKesari

सर्वेक्षण के अनुसार, भोजन और पेय के बाद लोकेशन का किराया सबसे बड़ी लागत में से है। सगाई की अंगूठी और हनीमून से ज्यादा खर्चा तो लोकेशन पर हो जाता है। इसमें ज्यादातर खर्चा अपनी सगाई और प्री वेडिंग लोकेशन पर करते हैं। इसके अलावा शादी की लोकेशन Instagram फीड के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

PunjabKesari

इंस्टाग्राम पर फोटो के चक्कर में कपल्स ना सिर्फ दबाव महसूस कर रहे हैं बल्कि इसके कारण वो अपनी दिल की इच्छाओं को भी मारते जा रहे हैं। इसकी बजाए आप अपने बजट और खुशी को ध्यान में रखते हुए वेडिंग प्लान करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News