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प्रैग्नेंसी में सोने और बैठने की सही पोजीशन जाने

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Dec, 2017 05:43 PM
प्रैग्नेंसी में सोने और बैठने की सही पोजीशन जाने

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें : प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपनी डाइट और सेहत का खास ख्याल रखती है। इस दौरान छोटी सी गलती भी मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। खान-पान के अलावा महिलाओं को इस दौरान अपनी बैठने और सोने की पोजिशन का भी खास ध्यान रखना होता है। ऐसी स्थिति में गलत तरीके से सोने या बैठने से बच्चे की सेहत और वजन पर बुरा असर पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को किस पोजीशन में बैठना और सोना चाहिए।

 

गर्भावस्था में सावधानियां

प्रेगनेंसी में बैठने का तरीका (Sitting Position in Pregnancy)

1. प्रेग्नेंसी में कुर्सी, सोफे या बेड पर बैठते समय ध्यान रहें की आपनी पीठ सीधी रहें। आराम से बैठने के लिए आप छोटा तकिया लगाकर भी बैठ सकती है।

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2. बैठते समय अपने शरीर का वजन पेट पर न पड़ने दें। किसी चीज के सहारे धीरे-धीरे बैठें। इसके अलावा एक के उपर एक पैर करके न बैठें।

 

3. बैठते समय आपने पैर जमीन पर समतल रखें और एक ही अवस्था में ज्यादा देर न बैठें।

 

4. अगर आप ऑफिस में काम करती है तो कुर्सी को ऐसे एडजस्ट करें कि आप टेबल के पास रहें। ये भी ध्यान रखें कि आपके कंधे रिलेक्स रहें और आप अपनी हाथों को कुर्सी के आर्म रेस्ट पर रख सकें।

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5. मुड़कर किसी भी काम को करने के लिए अपना पूरा शरीर घुमाएं न कि सिर्फ कमर के सहारे मुड़ें। कभी भी झटके या झुक कर कोई काम न करें। इसके अलावा हमेशा किसी न किसी चीज का सहारा लेकर उठें।

 

गर्भावस्था में सोने के तरीके (Sleeping Position in Pregnancy)

1. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बाई तरफ की पोजीशन में सोना चाहिए। इससे भ्रूण में रक्त बढ़ता है और पोषण भी मिलता है।

2. सोते समय अपने सिर के नीचे नर्म तकिए लगा लें। तकिया मोटा और सख्त नहीं होना चाहिए इससे बच्चे के साथ-साथ आपको भी नुकसान हो सकता है।

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3. सोते समय तकिए को पैरों के बीच में रखने से आपको आराम मिलता है और इससे आपके पेट को सहारा भी मिलेगा।

4. एक तरफ करवट लेकर सोते समय अपनी पीठ के पीछे तकिया लगा लें। इससे आपको पीठ दर्द की समस्या नहीं होगी।

5. प्रेग्नेंसी के शुरूआती महीनों में महिलाओं को सीधा होकर सोना चाहिए। इससे भ्रूण का विकास अच्छी तरह से होता है।

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6. सोते समय अपने घुटनों को थोड़ा-सा मोड़ कर सोएं। इससे पीठ को आराम मिलता है और कमर दर्द की समस्या नहीं होती।


 

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