25 APRTHURSDAY2024 9:32:43 AM
Nari

कोलेस्ट्रॉल से नहीं, इस वजह से बढ़ता है हार्ट ब्लॉकेज का खतरा

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 31 Aug, 2018 12:26 PM
कोलेस्ट्रॉल से नहीं, इस वजह से बढ़ता है हार्ट ब्लॉकेज का खतरा

कोरोनरी धमनी की बीमारी क्या है : भारत में हार्ट से जुड़े रोग बढ़ रहे हैं। कोरोनरी धमनी रोग (सी.ए.डी.) में 3 दशकों में भारतीयों में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। प्रभावित लोगों में 2 से 6 प्रतिशत गांव में रहते हैं। शहरी भारत में ऐसे मरीजों की संख्या 4 से 12 प्रतिशत है। पहले माना जाता था कि सी.ए.डी. के लिए कोलेस्ट्रॉल जिम्मेदार है लेकिन हाल ही के अध्ययन में पाया गया है कि कार्बोहाइड्रेट, रिफाइंड और चीनी से यह कंडीशन पैदा होती है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल इसके लिए जिम्मेदार नहीं है।

PunjabKesari

रिसर्च से पता चलता है कि 60 प्रतिशत से अधिक ऊर्जा वाले कार्बोहाइड्रेट से तैयार फूड मृत्यु दर के जोखिम से जुड़ा हुआ है। भोजन में कोलैस्ट्रोल से ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। इस बारे में बताते हैं कि सी.ए.डी. तब होती है, जब दिल की मांसपेशियों में ब्लड सप्लाई करने वाली धमनी कठोर और संकरी हो जाती है। ऐसा कोलेस्ट्रॉल और अन्य सामग्री की मौजूदगी के कारण होता है जिसे प्लेक कहा जाता है। यह धमनियों की अंदर की दीवारों पर जम जाता है। इसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। जैसे ही यह बढ़ता है, धमनियों से रक्त का बहना कम हो जाता है। नतीजा यह होता है कि हार्ट की मांसपेशियों को जरूरत के मुताबिक रक्त या ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इससे सीने में दर्द हो सकता है या हार्ट अटैक आ सकता है। रिफाइंड चीनी और हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार के परिणामस्वरूप ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन हो जाती है।

 

ये भी हैं रोग के कारण

PunjabKesari
सी.ए.डी के लिए कुछ अन्य जोखिम कारकों में धूम्रपान, हाई ब्लड प्रैशर, डायबिटीज या इंसुलिन रेसिस्टैंस और बैठे रहने वाली जीवनशैली शामिल है। इसके लक्ष्णों में सांस लेने में कठिनाई, घबराहट, दिल की अनियमित धड़कन, दिलतेजी से धड़ना कमजोरी या चक्कर आना, मतली और पसीना आना शामिल हैं। खतरनाक होते हए सी.ए.डी एक एेसे मोड़ पर भी पहुंच सकता है। जहां व्यक्ति को आराम करते हुए भी इस्कैमिया हो सकता है। यह एक मैडीकल एमरजैंसी है और इससे हार्ट अटैक आ सकता है। इस्कैमिया दिल की बीमारी वाले किसी भी व्यक्ति में चेतावनी के बिना होता है। इसके साथ ही डायबिटीज वाले लोगों में यह आम है। एंजियोप्लास्टी सी.ए.डी के लिए आम उपचार है। यह प्रक्रिया हार्ट में रक्त आपूर्ति करने वाली संकरी या ब्लॉक्ड रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करती है। 

 

आखिर दिल है

 

300 प्रतिशत की वृद्धि हुई भारतीयों में।
2 से 6 प्रतिशत प्रभावित लोग रहते हैं गांवों में।
4 से 12 प्रतिशत है मरीजों की संख्या शहरों में।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News