18 SEPWEDNESDAY2019 12:33:52 PM
Nari

अब 1 कप चाय पीकर कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Aug, 2019 01:07 PM
अब 1 कप चाय पीकर कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम

ब्लड प्रेशर आजकल लोगों के लिए आम समस्या बन गई है। ब्लड प्रेशर अगर ज्यादा हो जाए तो दिल की बीमारी, किडनी प्रॉब्लम आदि गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। प्रेशर को नार्मल रखने के लिए सबसे जरूरी है डाइट। इसके अलावा आप चाय पीकर भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी पारंपरिक चाइनीज चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी बल्कि इससे आप हार्ट अटैक के खतरे से भी बचे रहेंगे।

 

ब्लड प्रेशर बढ़ने के नुकसान

हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप की वो स्थिति जब धमनियों में खून का प्रवाह व दबाव काफी हद तक बढ़ जाता है। साथ ही इससे धमनियां मोटी और सख्त हो जाती है, जिससे शरीर में खून का दौरा तेज हो जाता है। सामान्य रक्तचाप की रेंज 120/80 MMHG होती है लेकिन जब यह स्तर बढ़ता हैं तो इसका असर ब्रेन, किडनी, दिल और आंखों पर पड़ना शुरु हो जाता है।

PunjabKesari

चाय से कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर

आम स्थिति में डॉक्टर लोगों से खाने में नमक की मात्रा कम करने और अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाने को कहते हैं। मगर आप ओलोंग चाय (Oolong Tea) चाय पीकर भी भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। शोध के मुताबिक नियमित रूप से यह चाय पीने से ब्लड प्रेशर के साथ हाई कोलेस्ट्रोल लेवल और दिल के रोगों से भी बचाव रहता है।

PunjabKesari

कितनी मात्रा में पीएं चाय?

रोजाना दिन में 120 मि.ली. ओलोंग टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 46% तक कम होता है। साथ ही इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम रहता है। यह शोध, 76,000 जापानी नागरिकों पर किया गया, जिसमें दिनभर में 240 मि.ली. से ज्यादा ओलोंग चाय पीने वालों में दिल की बीमारियों का खतरा 61 फीसदी तक कम हो गया।

PunjabKesari

चाय बनाने का तरीका

सबसे पहले 1 कप पानी में ओलोंग टी डालकर 3-4 मिनट तक उबालें। फिर चाय को छानकर उसमें स्वीटनर या शहद मिलाएं। अब इस चाय का सेवन करें। आप भोजन के कम से कम आधा घंटे पहले या बाद में ही इसका सेवन करें।

ओलोंग चाय में पाया जाने वाला कैफीन कॉफी के मुकाबले 1/4 होता हैइसलिए यह ब्लड प्रेशर पर बहुत कम असर डालता है। ऐसे में इस बात का ध्यान भी रखना जरूरी है कि आप दिनभर में 4 कप से ज्यादा यह चाय ना पीएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News