20 MARWEDNESDAY2019 9:42:29 PM
Nari

जरूर घूमने जाएं इंफाल, बेस्ट सीजन का एक महीना है बाकी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2019 05:35 PM
जरूर घूमने जाएं इंफाल, बेस्ट सीजन का एक महीना है बाकी

भारत के नॉर्थ ईस्ट राज्य मणिपुर की खूबसूरत राजधानी इंफाल अपनी एक अलग पहचान रखती है। बेहद शांत और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य, अनोखा वाइल्डलाइफ, तैरते द्वीप यहां की नैसर्गिक सुंदरता में इजाफा करते हैं। साथ ही एक और चीज जो यहां आने के बाद आपका दिल जीत लेती है, वह है वहां के लोगों का स्वभाव। इतने शांत और मिलनसार के साथ में थोड़ा वक्त बिताने के बाद ही अपने से लगने लगते हैं। कहीं घूमने के प्लानिंग कर रहे हैं तो इस समय मणिपुर उन जगहों में से एक है, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। 

 

इंफाल(मणिपुर की राजधानी)

इंफाल 7 पहाड़ियों से घिरा हुआ है और प्रदेश की सांस्कृतिक और व्यवसायिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है। इंफाल में आपको घूमने और करने के लिए बहुत कुछ है। यहां स्थित युद्ध कब्रिस्तान या वॉर सिमेट्री, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारे गए भारतीय और ब्रिटिश सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के मकसद से इस जगह को बनाया गया था। यह जगह बेहद शांत है और इसे स्टोन मार्कर के जरिए अच्छी तरह से मेंटेन करके भी रखा गया है, जिसमें शहीद सैनिकों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। यहां और भी बहुत सी जगहें है जहां आप घूम सकते हैं-

 

गोविंदाजी मंदिर 

मणिपुर के पूर्व शासकों के महल के बगल में बना यह मंदिर वैष्णव पंत को मानने वालों का प्रसिद्ध और पवित्र मंदिर है। वैसे तो इस मंदिर का स्ट्रक्चर बेहद सिंपल है लेकिन यहां की खूबसूरती और सुकून आपको आध्यात्म से जोड़ता है। 

PunjabKesari

 

लोकटक लेक और सेंद्रा द्वीप 

इम्फाल से करीब 48 किलोमीटर दूर स्थित सेंद्रा द्वीप लोकटक लेक के बीचों बीच किसी ऊपर उठे हुए पहाड़ की तरह दिखता है। लोकटक लेक, नॉर्थ ईस्ट का सबसे बड़ा फ्रेशवॉटर लेक है। लेक के सामने बेहद खूबसूरत छोटे-छोटे आइलैंड हैं। यह जगह बहुत खूबसूरत है। बोटिंग, कनोइंग और दूसरे वॉटर स्पोर्ट्स ऐक्टिविटीज में शामिल होना चाहते हैं तो यहां जरूर जाएं। 

 

केबुल लमजाओ नैशनल पार्क 

संगाई नाम की स्थानीय प्रजाति वाली दुर्लभ हिरण का घर है यह पार्क जो राजधानी इंफाल से करीब 53 किलोमीटर दूर है। यह नैशनल पार्क प्रसिद्ध लोकटक लेक के किनारे पर स्थित है और संगाई हिरणों का प्राकृतिक आवास है। इस पार्क की सबसे अनोखी बात ये है कि यह पानी पर तैरता हुआ पार्क है। 

PunjabKesari

 

ख्वैरमबंद बाजार

यह देश का इकलौता और सबसे बड़ा मार्केट है जिसका संचालन महिलाओं द्वारा किया जाता है। इस बाजार से आप ट्रेडिशनल मणिपुरी हैंडलूम का सामान जैसे शॉल, बैग, कपड़े, घर में इस्तेमाल होने वाली चीजें और कई दूसरी चीजें खरीद सकते हैं।

 

कैसे पहुंचे मणिपुर? 

हवाई मार्ग से जाना हो तो मणिपुर का अपना एयरपोर्ट है, जो देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यह राजधानी इम्फाल से महज 8 किलोमीटर दूर है। अगर आप रेल मार्ग से जाना चाहते हैं तो मणिपुर का अपना कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। नजदीकी रेलवे स्टेशन दीमापुर है, जो इंफाल से 215 किलोमीटर दूर है। वहीं सड़क के रास्ते भी यहां पहुंचा जा सकता है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad