23 OCTWEDNESDAY2019 1:13:33 AM
Nari

औरतों की स्किन और बालों के लिए वरदान है कोलेजन ड्रिंक्स, जानिए घर पर बनाने का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jul, 2019 04:51 PM
औरतों की स्किन और बालों के लिए वरदान है कोलेजन ड्रिंक्स, जानिए घर पर बनाने का तरीका

कोलेजन (Collagen) शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाए जाने वाला प्रोटीन है, जो ऊतकों और हड्डियों को साथ रखने का काम करता है। यह हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा, मजबूत नाखून और बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। जहां शरीर में कोलेजन की कमी से जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है वहीं इसके कारण एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप इन समस्याओं से बचने के लिए कोलेजन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

 

क्यों जरूरी है कोलेजन?

कोलेजन एक ऐसा प्राकृतिक प्रोटीन है, जो हमारी त्वचा को लचीली और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखता है। मगर बढ़ती उम्र के कारण शरीर में इसका स्तर कम होने लगता है, जिससे चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियों के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या, बालों का झड़ना व बार-बार नाखून टूटना जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

कैसे काम करती है कोलेजन ड्रिंक्स?

कोलेजन में अमीनो एसिड हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन होता है जो युवा त्वचा में अद्वितीय है। एक हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन कोलेजन टुकड़े में केवल दो अमीनो एसिड होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को ट्रिगर करने का काम करता है। इससे त्वचा, स्कैल्प और शरीर में नए ऊतर बनते हैं और यह ऊतकों व हड्डियों को साथ रखने का काम भी करता है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

 

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसी होममेड ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिससे आप शरीर में कोलेजन का स्तन बढ़ाकर इन सभी समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

सेब का रस

सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स व प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है। इससे त्वचा में कसावट और निखार आता है। साथ ही आप एंटी-एजिंग और जोड़ों के दर्द से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

अनार का रस

खून को साफ करने के साथ-साथ अनार का रस कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है, जिससे आप झड़ते बाल, डल स्किन और घुटनों के दर्द जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

खीरे का जूस

एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ इसमें प्रोटीन और पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। यह त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाने के साथ त्वचा को बेदाग और ड्राइनेस की समस्या से बचाने में मदद करता है।

गाजर-चुकंदर का रस

इसमें पोटेशियम, जिंक, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। इस जूस का रोजाना सेवन करने से कोलेजन का स्तर बढ़ता ही है साथ इससे आप मुंहासों, झुर्रियों और पिग्मेंटेशन की समस्या से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

नींबू-अदरक का रस

इस जूस में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा में नए सेल्स का निर्माण करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा में लचीलापन आता है और निखार भी बरकरार रहता है।

पालक का जूस

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए पालक के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन के होते हैं। जो ऑस्टियोक्लास्ट की अत्यधिक मात्रा को रोकने में मदद करता है, जो कोशिकाएं हैं जो हड्डियों को नष्ट कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News