26 MARTUESDAY2019 11:43:41 PM
Nani Ma ke nuskhe

खुले पोर्स को किचन की चीजों से करें बंद - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Sep, 2018 09:30 AM
खुले पोर्स को किचन की चीजों से करें बंद  - Nari

त्वचा को दिनभर धूल, धूप, गंदगी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। इसके कारण त्वचा पर सीबम जम जाता है और रोमछिद्र बंद होने लगते हैं, जो बाद में मुंहासे, ब्लैकहेड्स और एक्ने का कारण बनते हैं। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और साफ बनाए रखने के लिए बंद रोमछिद्रों को खोलकर साफ करना बहुत जरूरी है। इसके लिए मार्किट में कई तरह के प्रॉडक्‍ट्स मिलते हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप इस समस्‍या के लिए केमिकलमुक्‍त नुस्‍खें आजमाएं।
 

चलिए जानते हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक नुस्खे, जो त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए रोमछिद्रों को खोलकर स्किन को साफ करेंगे।

 

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी में मौजूद एंजाइम्स त्वचा के सीबम स्राव को कंट्रोल करते हैं। इसके लिए 1 टीस्पून ग्रीन टी पाउडर, नीबू का रस, शहद और चीनी मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाकर 1-2 मिनट तक मालिश करें और फिर ऐसे ही छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

2. एलोवेरा जेल और दालचीनी
एलोवेरा जेल और दालचीनी रोमछिद्रों को खोलने के साथ उन्हें गहराई से साफ भी करते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए ¼ कप एलोवेरा जेल, 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर और शहद को मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

3. हल्‍दी और शहद
हल्‍दी त्‍वचा के रंग में निखार लाती है और शहद स्किन की क्‍लींजिंग और मॉइश्‍चराइजिंग करता है। इस पैक को बनाने के लिए 1 टीस्पून हल्‍दी, शहद और नारियल तेल को मिलाएं। अब इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में एक बार जरूर आजमाएं।

PunjabKesari

4. पपीता और कद्दू
पपीते और कद्दू में ऐसे एंजाइम्‍स होते हैं जो रोमछिद्रों को बंद करने वाली मृत कोशिकाओं को खत्म करके स्किन को साफ और मुलायम बनाते है। पपीते को छोटे टुकड़ों में काटकर ब्‍लेंड कर पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इसमें 2 टीस्पून कद्दू की प्‍यूरी और 2 टेबलस्‍पून कॉफी पाउडर मिक्स करें। इस मास्‍क को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। अब स्‍क्रबिंग करते हुए इसे साफ कर लें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad