23 OCTWEDNESDAY2019 5:42:55 AM
Nari

मेयोनीज व कार वैक्स से करें फेस्टिवल सीजन की सफाई

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 09 Oct, 2019 12:54 PM
मेयोनीज व कार वैक्स से करें फेस्टिवल सीजन की सफाई

दीवाली का त्योहार नजदीक आते ही हर घर में सफाई का काम शुरु हो जाता है। महिलाएं घर के लिए नए समान की शॉपिंग करती है लेकिन घर पर पड़े पुराने समान का इस्तेमाल नही करती हैं। इसका कारण होता है कि उस समान पर कुछ दाग या निशान होते है। यह आसानी से जाते नहीं जिस कारण वह न ही फेंके जाते है न ही दोबारा प्रयोग आते है। आज हम आपको इस दीवाली पुरानी चीजों पर लगे दाग-धब्बो को हटाने के कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप उन इस्तेमाल कर आसानी से घर की सफाई कर सकते हैं। 

मेयोनीज

घर के अलग- अलग कोनों में फूलों के गुलदस्ते सजाने के लिए जैम, कोल्ड ड्रिंक्स व सॉस की खाली बोतलों का इस्तेमाल करें। इन बोतल पर लगे लेबल को साफ करने के लिए इस पर थोड़ी सी मेयोनीज लगा कर अच्छे से घिसें इससे यह साफ हो जाएगें।

किचन फॉयल

त्योहार में पूजा व खाने के लिए चांदी, पीतल व कॉपर के बर्तन इस्तेमाल किए जाते है लेकिन पूरा साल इस्तेमाल न होने के कारण काफी गंदे हो चुके होते हैं। ऐसे में इन्हें साफ करने के लिए किचन फॉइल के साथ थोड़ी सा बेकिंग सोड़ा लेकर इन बर्तनों की सफाई करें।

PunjabKesari,Nari, kitchen tips

कार वैक्स 

रोज नई - नई मिठाई या रेस्पी बनाने के कारण गैस स्टोव काफी गंदा हो जाता है ऐसे में उस पर लगे दाग को साफ करने में काफी समय लग जाता है। इन दागों को साफ करने के लिए कार वैक्स का इस्तेमाल कर सकते है। कार वैक्स की एक परत स्टोव पर लगा कर कपड़े से अच्छे से साफ कर लें लेकिन याद रखें इस तरीके से कांच के स्टोव को कभी भी साफ न करें।

PunjabKesari,nari

विनेगर 

जले हुए बर्तन या किसी भी तरह दाग-धब्बे को हटाने के लिए बर्तन में विनेगर डालकर पानी को कुछ देर उबालने के लिए रख दें। इसके बाद जब बर्तन जब ठंडा हो जाए उसे बेकिंग सोडा के साथ स्क्रब कर साफ कर दें। 

PunjabKesari,Nari, kitchen tips

फेस्टिवल सीजन में घर की सफाई करते हुए जो समान नही चाहिए उसे घर से निकाल कर फेंक दे। कई बार आप घर व किचन में पुराने डिब्बे, खाने का समान इत्यादि संभाल लेते है जो कि इक्ट्ठा होता रहता है इसलिए इस दिवाली जो समान आपको नहीं चाहिए उसे निकाल कर फेंक दें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News