27 JUNTHURSDAY2019 4:14:34 PM
Nari

डायबिटीक मरीज के लिए कितनी फायदेमंद है दालचीनी?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Dec, 2018 03:25 PM
डायबिटीक मरीज के लिए कितनी फायदेमंद है दालचीनी?

दिनों-दिन बिगड़ता लाइफस्टाइल बीमारियों के खतरे को तेजी से बढ़ा रहा है। खराब लाइफस्टाइल के चलते ही आज हर 5 में 3 शख्स डायबिटीज के शिकार हैं। इस रोग से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसलिए डायबिटीक मरीज को पूरी जिंदगी खान-पान से जुड़ी चीजों का खास ख्याल रखना पड़ता है लेकिन इसे कुछ घरेलू टिप्स की मदद से भी कंट्रोल में किया जा सकता है। भारतीय किचन में मौजूद दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो सुगंधित होने के साथ अपने औषधीय गुणों से भी भरपूर है जो ब्लड शुगर लेवल कम करता है।

 

एक्सपर्ट की मानें तो दालचीनी का नियमित सेवन करने से न सिर्फ ब्लड शुगर का लेवल कम होता है बल्कि यह दिल के खतरे को भी कम करता है। कई लोग हर्ब्स यानि लहसुन, मैग्नीशियम और कोएंजाइम Q10 की मदद से भी ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं लेकिन डायबिटीक लोगों के लिए दालचीनी भी काफी फायदेमंद मानी जाती है।

 

डायबिटीज कैसे होता है?

जब शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को ही 'मधुमेह' कहा जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन होता है जो पाचक ग्रंथि (Digestive gland) द्वारा बनता है। यह शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का काम करता है। यह हार्मोंन शरीर में शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। जब इस हार्मोन में गड़बड़ी होने लगती तो शरीर में रक्त शर्करा का लेवल भी बढ़ने लगता है और शरीर के कई अंगों में नुकसान पहुंचाना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari

दालचीनी एक औषधि

भारतीय किचन में दालचीनी को एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ सुंगधित मसाला ही नहीं है बल्कि औषधिएं गुणों से भी भरपूर है। कैल्शियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत मानी जाने वाली दालचीनी ब्लड शुगर को कम कर डायबिटीज के खतरे को भी बचाता है। इसके साथ यह सर्दियों में होने वाली इंफेक्शन को भी दूर रखती है। 

PunjabKesari

डायबिटीज में कैसे लें दालचीनी

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए दालचीनी का सेवन कर रहे हैं तो इसकी उचित मात्रा, सही विधि और कुछ सावधानियों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर (3 ग्राम) को उबालें और छानकर रोजाना सुबह पिएं।

आप चाहे तो चाय-कॉफी में भी चुटकीभर दालचीनी डालकर पी सकते हैं और दिन में तीन बार इनका सेवन करें।  

 

कुछ बातों पर जरूर दें ध्यान

इसका अधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नियमित रुप में उचित मात्रा में ही इसका सेवन करें तो अच्छा है।

दालचीनी का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
 

PunjabKesari
 

Related News

From The Web

ad