23 APRTUESDAY2019 1:53:46 AM
Nari

हर रंग का अलग प्रभाव, जानिए क्या कहता है आपका Wall Color?

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 05 Oct, 2018 01:45 PM
हर रंग का अलग प्रभाव, जानिए क्या कहता है आपका Wall Color?

घर में रखी किसी भी चीज का असर उसमें रहने वाले लोगों पर पड़ता है। वास्तु के अनुसार दीवारों का रंग भी हमारे ऊपर साकारात्मक और नाकारात्मक प्रभाव डालता है। जैसा उनका रंग होता है हम वैसा ही बर्ताव करने लगते हैं। इसी वजह से घर की दीवारों पर वास्तु के अनुसार बताए गए रंग ही करवाना चाहिए। 

1. लाल रंग से बढ़ता है डिप्रेशन

PunjabKesari
बोल्ड, साहसी, आक्रामकता, गर्माहट और एनर्जी को दर्शाता है लाल रंग। इसको आप लिविंग रूम में करवा सकते हैं। मगर ध्यान रहे जिन लोगों को डिप्रेशन और तनाव हो उनको भूलकर भी लाल रंग अपने घर में नहीं करवाना चाहिए।   

2. मूड फ्रेश और शांत रखता है हरा रंग

PunjabKesari
अस्पताल में ज्यादातर हरा रंग करवाया जाता है क्योंकि इससे मूड फ्रेश और दिमाग शांत होता है। वास्तु के अनुसार जिन कपल्स में मनमुटाव होता है उनको कमरे में हरा रंग करवाना चाहिए।  

3. अहंकार बढ़ाता है सफेद रंग

PunjabKesari
साफ-सफाई, शुद्धता, खुलापन, मासूमियत, सादगी दर्शाता है सफेद रंग। वास्तु के अनुसार कभी भी सफेद रंग को पूरे घर में नहीं करवाना चाहिए। इससे अहंकार बढ़ता है। 

4. डिप्रेशन और निराशा मिटाता है ऑरेंज रंग

PunjabKesari
दृढ़ता, कम्युनिकेशन, अच्छा स्वास्थ्य, ऊर्जा, आराम, चुस्ती बयां करता है ऑरेंज रंग।  जो लोग अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं उनको कमरे में यह रंग जरूर करवाएं।

5. ब्राउन रंग से जीवन में आती हैं खुशियां और संतुष्टि

PunjabKesari
ब्राउन रंग पुरुषों से संबंधित  माना जाता है लेकिन कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसको करवाने से जीवन में खुशी और संतुष्टि आती है। 

6. शाही अंदाज दिखाता है पर्पल यानी बैंगनी रंग

PunjabKesari
बैंगनी रंग शिष्टता का प्रतीक हैं बेडरूम के अनुसार दीवारों पर इन रंगो से चित्रकारी करने से राजसी भाव और धन की भावना दर्शाता है। बैंगनी रंग का मूल अर्थ समृद्धि और गहराई है इसलिए अगर कोई शाही अंदाज पसंद प्यार करता है, तो बैंगनी रंग उस बैडरूम पर निश्चित रूप से काम करेगा।

7. वास्तु में शुभ मानें जाते हैं न्यूट्रल रंग

PunjabKesari
वास्तु शास्त्र के अनुसरा न्यूट्रल रंग बहुत अच्छे मानें जाते हैं। घर और इमारतों के लिए यह रंग बेस्ट हैं। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad