16 APRTUESDAY2024 8:40:02 PM
Nari

Beauty Tips: स्किन टोन के मुताबिक ही चुनें ब्यूटी प्रोडक्ट्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Jul, 2019 01:26 PM
Beauty Tips: स्किन टोन के मुताबिक ही चुनें ब्यूटी प्रोडक्ट्स

आज के जमाने में फ्रेश और प्रेज़ेंटेबल दिखना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में हमारी सबसे ज्यादा मदद कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स ही करते हैं। कई बार हम जल्दबाजी में गलत कॉस्मेटिक्स का चुनाव कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारी पूरी पर्सनैलिटी खराब हो जाती है। सबसे जरुरी बात  कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले हमें हमारी स्किन टोन के बारे में पता होना चाहिए। उसके बाद ही हमें किसी भी तरह का ब्यूटी प्रोडक्टस खरीदना चाहिए। अपनी स्किन टोन का पता लगाना कोई मुश्किल काम नहीं हैं, आप बहुत ही आसानी से घर पर ही अपनी स्किन टोन की जांच कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं अब स्किन टोन और मेकअप प्रोडक्ट्स से जुड़ी कुछ खास बातें...

PunjabKesari

पहली बात- अपनी त्वचा के अनुसार ही चुनें ब्यूटी प्रोडक्टस

कॉस्मेटिक खरीदते वक्त अपनी त्वचा के प्रकार पर जरुर ध्यान दें। खासतौर पर जब फाउंडेशन खरीदने जा रही हैं। फांउडेशन मेकअप का मेन बेस होती है। ऐसे में आपका बेस जितना अच्छा होगा आपका मेकअप उतना खिल कर आएगा। खासतौर पर ऑयली त्वचा वाले इस बात पर विशेष ध्यान दें। अपनी स्किन के बारे में पता करने का सही समय सुबह का वक्त होता है। जी हां, जब आप सुबह नींद से जागे तो अपने नाक को छूकर देखें। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपके नाक पर नैचुरल ऑयल लगा होगा, यदि आपकी स्किन ड्राई है तो नाक के इर्द-गिर्द खुशकी जमा होगी।

दूसरी बात- स्किन टोन का भी रखें खास ध्यान

स्किन टाइप को जानने के बाद जरुरी है त्वचा की स्किन टोन के बारे में सही जानकारी होना। असल में स्किन टोन 3 प्रकार की होती है कूल, वॉर्म और न्यूट्रल। स्किन टोन का पता लगाने के लिए अपनी कलाई की नसों पर ध्यान दें।अगर आपकी नसें ब्लू हैं तो आपकी स्किन टोन कूल है, यदि नसें ग्रीन हैं तो स्किन टोन वॉर्म है और अगर आपको इन दोनों में से कोई भी रंग नहीं दिख रहा तो इसका मतलब आपकी स्किन टोन न्यूट्रल है। अपनी स्किन टोन जानने के बाद ही खरीदें कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट।

PunjabKesari

तीसरी बात- प्रोडक्ट के इन्ग्रीडिएंट्स  पर भी दें ध्यान

जिस तरह हम फूड-प्रोडक्ट खरीदने पर उसके इन्ग्रीडिएंट्स चेक करते हैं उसी तरह मेकअप खरीदते वक्त भी प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी लेना जरुरी है। हो सकता है प्रोडक्ट बनाते वक्त उसमें एसी चीज़ का इस्तेमाल किया गया हो जो आपकी त्वचा के लिए सूटेबल न हों। परेशानी झेलने से पहले ही पूरी तरह प्रोडक्ट के इन्ग्रीडिएंट्स के बारे में पूरी जानकारी अवश्य लें। 

चौथी बात- ऑनलाइन ख़रीदारी करते वक्त भी रहें सतर्क

आजकल ज्यादातर महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करती हैं क्योंकि वहां प्रॉडक्ट्स की ढेर सारी वरायटीज़ मिल जाती हैं। चूंकि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपके पास प्रोडक्ट को ट्राय करने का ऑप्शन नहीं होता ऐसे में प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसका रिव्यू जरुर पढ़ें। लोगों ने प्रोडक्ट्स से रिलेटिड अपने पर्सनल एक्सपीरिंयस को वहां शेयर किया होता है। ऐसे में प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक बार जरुर उन कॉमेंट्स पर ध्यान दें। 

पांचवीं बात- टेस्टर्स की मदद लें 

अगर आप मार्किट में शॉपिंग करने गई हैं तो कॉस्मेटिक शॉप पर आसानी से आपको टेस्टर्स मिल जाएंगे। इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं किसी प्रॉडक्ट से आपको एलर्जी  तो नहीं या फिर जो लिटस्टिक या नेल कलर आप खरीदने जा रही हैं वह आप पर जचेगा भी या नहीं। 

अब अगली बार जब मार्किट में या ऑनलाइन कॉस्मेटिक खरीदने लगें तो इन 5 बातों पर ध्यान देना न भूलें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News