Twitter
You are hereNari

रिसर्च: चॉकलेट व चाय से जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा, कैंसर से भी होगा बचाव

रिसर्च: चॉकलेट व चाय से जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा, कैंसर से भी होगा बचाव
Views:- Monday, December 3, 2018-1:20 PM

चाय और चॉकलेट को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। मगर हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि चाय व चॉकलेट का सेवन आपकी उम्र को बढ़ाता है। जी हां, एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई है कि चॉकलेट खाने और कॉफी व चाय पीने से उम्र लंबी होती है।

स्टडी के अनुसारः

दरअसल, जल्दी बुढ़ापा आने के पीछे ऑक्सीडेटिव तनाव होता है लेकिन चॉकलेट, कॉफी और चाय के साथ जिंक सप्लीमेंट लेने से जैविक अणु सक्रिय होते हैं, तनाव दूर होता है और आप इस समस्या से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

चॉकलेट-चाय के साथ लें जिंक सप्लीमेंट्स

शोधकर्ताओं ने बताया कि पॉलीफेनोल अकेले स्ट्रेस को कम नहीं कर सकता इसलिए इसके साथ जिंक सप्लीमेंट्स लेना जरूरी होता है। हालांकि स्टडी के मुख्य लेखक का कहना है कि आने वाले समय मे चॉकलेट, कॉफी और चाय को बेहतर बनाने के लिए इसमें जिंक शामिल किया जाए।

कैंसर व अल्जाइमर से भी होता है बचाव

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इन सभी चीजों के सेवन से 'इंटरनल स्ट्रेस' कम होता है, जो कैंसर से अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में इनका सेवन करने से आप इन गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, चॉकलेट, वाइन, कॉफी और चाय में पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो कोशिकाओं को डैमेज होने से रोकता है। साथ ही शोधकर्ताओं ने पाया कि जिंक, पॉलीफेनोल कंपाउंड को एक्टिवेट करके शरीर को कोशिकाओं द्वारा बनने वाली खतरनाक गैस से बचाता है।

बता दें, कोशिकाओं द्वारा बनने वाली खतरनाक गैस व्यक्ति के DNA तक को डैमेज कर सकती है, जिससे ना सिर्फ इंसान जल्दी बूढ़ा होता है बल्कि वह बीमारियों की चपेट में भी आ जाता है। इसके अलावा ये गैस शरीर के किसी हिस्से में सूजन, कैंसर और अल्जाइमर जैसी प्रॉब्लम का शिकार बना देती है।

PunjabKesari

आयरन व कॉपर से बढ़ता है स्ट्रेस

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि आयरन व कॉपर युक्त चीजें इंटरनल स्ट्रेस बढ़ाती हैं। जबकि, जिंक का अधिक सेवन इनके मुकाबले शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता। इसके अलावा रिपोर्ट के मुताबिक, आयरन के अधिक सेवन से लीवर की समस्या, डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है। वहीं कॉपर के अधिक सेवन से बुखार, खून की कमी, लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News