Twitter
You are hereNari

बच्चे की कमजोर Eyesight को ठीक करेंगे ये देसी नुस्खे

बच्चे की कमजोर Eyesight को ठीक करेंगे ये देसी नुस्खे
Views:- Wednesday, October 10, 2018-5:14 PM

बच्चे मोबाइल फोन में घंटों व्यस्त रहते हैं। इससे निकलने वाली तेज रोशनी का असर उनकी नाजुक आंखों पर पड़ता है, नतीजा छोटे-छोटे बच्चों को चश्मा लग रहा है। उम्र से पहले कमजोर हो रही आंखों की रोशनी आगे चलकर उनके करियर में भी बाधा बन सकती है। नेवी,पुलीस या सैन्य सुरक्षा बल जैसी सेवाओं में बच्चे का करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आंखों की कमजोरी दूर करना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले छोटी उम्र में मोबाइल फोन का बढ़ता क्रेज खत्म करने की जरूरत है। इसके साथ ही कुछ घरेलू तरीके बच्चों के आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी हैं। 


1. गाजर का जूस
बच्चों के आहार में गाजर का सलाद और जूस जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।  
PunjabKesari

2. मक्खन और दूध
कैल्शियम और विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए मक्खन और दूध बच्चे के आहार में शामिल करें। इसके अलावा 1 कप दूध में 1/4 छोटा चम्मच मक्खन, आधा चम्मच मुलेठी पाऊडर और 1 चम्मच शहद मिला कर सोने से पहले बच्चे को पिलाएं। रोजाना इसका सेवन करने से बहुत लाभ मिलेगा। 
PunjabKesari

3. इलायची
रात को सोने से पहले दूध को उबालकर इसमें 2 छोटी इलायची के दाने डाल दें। यह दूध बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आंखे स्वस्थ और नजर तेज होगी। 
PunjabKesari

4. सौंफ,बादाम और मिश्री
सौंफ,बादाम और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे पीस लें। रोजाना रात को सोने से पहले 1 चम्मच इस पाउडर का मिश्रण और 1गिलास दूध पिलाएं। 40 दिन लगातार इसका सेवन करने से बच्चे को बहुत फायदा मिलेगा। 
PunjabKesari

5. संतुलित आहार 
खाने में संतुलित आहार शामिल करने से शारीरिक कमजोरी कम होने लगती हैं। हरी सब्जियां,फल,विटामिन ए युक्त आहार,पपीता, संतरा, पालक, धनिया, आलु और मांसाहारी भोजन अन्य आदि को बच्चे की डाइट में शामिल करें। 
 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: