17 SEPTUESDAY2019 12:37:39 PM
Nari

घर बैठे बोर होते बच्चे को यूं करें स्पोर्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Aug, 2019 04:54 PM
घर बैठे बोर होते बच्चे को यूं करें स्पोर्ट

ज्यादातर बच्चों को खाली बैठना पसंद नहीं होता। हर वक्त खेलना-कूदना ही तो आखिर बचपन की रौनक है। कई बच्चों को पार्क जाकर दोस्तों के साथ खेलना बहुत पसंद होता है। पार्क जाने के शौकीन बच्चे अक्सर मां-बाप के सामने रोज पार्क जाने की जिद्द करते हैं। मगर यदि मौसम बारिश का हो तो ऐसे में पार्क जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बारिश अगर रुक भी जाए तो मिट्टी की वजह से सारी पार्क गीली रहती है। जिस वजह से बच्चों के बीमार पड़ने का डर भी लगा रहता है। ऐसे में अगर बच्चे फिर भी जिद्द करें पार्क जाने की तो उन्हें आप घर पर ही इन तरीकों से बहला सकते हैं। जिससे वे बोर भी नहीं होंगे और उनका समय भी अच्छे से कट जाएगा।

रहस्मयी खेलें

बच्चों को बिजी रखने का सबसे बेस्ट तरीका है कि उन्हें कोई एडवेंचर से रिलेटिड गेम दे दी जाए। ऐसे में आप घर पर ही उनके लिए एक ट्रेज़र हंट प्लान कर सकती हैं। घर पर आप उनका कोई खिलौना छुपा दें और उन्हें उसे ढूंढने के लिए कहें। आप इसमें कार्ड सिस्टम भी ऐड कर सकती हैं। जैसे 3-4 कार्डस पर हिंट लिखें और बच्चे को समझाएं कि एक हिंट को समझकर पूरा करें तभी उन्हें अगला हिंट मिलेगा। इस तरह की गेम्स में बच्चों का बहुत मन लगता है।

PunjabKesari,nari,tressure hunt game

क्राफ्टिंग

बच्चे का घर में मन लगाने के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप उसे आर्ट एंड क्राफ्ट का कुछ सामान जैसे कलर्स, ग्लू, रिबन, स्टार्स, पेपर आदि दें और उससे कहें कि वह अपनी मर्जी से उससे कुछ बनाए। इस तरह से बच्चा कुछ नया सीखेगा साथ ही उसका मन बहल जाएगा।

PunjabKesari,nari

होम सिनेमा

बच्चों को मूवी देखना बहुत पसंद होता है। ऐसे में आप बच्चे के लिए घर पर ही सिनेमा तैयार कर सकते हैं। घर में ही होम सिनेमा सेटअप करने के लिए कमरे की लाइट को धीमा करके बच्चे की फेवरिट मूवी टी.वी. पर लगा दें। मूवी देखते वक्त कुछ हेल्दी स्नैक्स भी तैयार कर लें या फिर बच्चे का कुछ फेवरेट घर पर ही ऑर्डर कर लें। इससे मूवी देखने का मजा दोगुना हो जाएगा।

कुकिंग

अगर आपके बच्चे को कुकिंग का शौंक है तो आप उसे अपने साथ किचन में भी बिजी रख सकती हैं। इससे एक तो बच्चा बिजी रहेगा साथ ही उसे कुछ नया भी सीखने को मिलेगा। 

PunjabKesari,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News