18 JULTHURSDAY2019 7:04:47 AM
Nari

बच्चों को बनाना है Intelligent तो पेरेंट्स रखें इन बातों का ध्यान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Feb, 2019 12:26 PM
बच्चों को बनाना है Intelligent तो पेरेंट्स रखें इन बातों का ध्यान


सभी पेरेंट्स अपने बच्चें को ब्राइट फ्यूचर देना चाहते हैं। अपने बच्चों को सही दिशा देने और उन्हें समझदार बनाने के लिए कई कोशिशें करते हैं, इसके लिए वह बच्चों को बचपन से ही हर तरह की सहूलियत और आराम देते हैं। बच्चों की रुचि पढ़ाई में पैदा करने और उन्हें इंटेलिजेंट बनाने के लिए माता-पिता उनकी पढ़ाई पर अधिक जोर देते हैं। बच्चे को मानसिक तौर पर सक्षम और इंटेलिजेंट बनाने के लिए शुरुआत से ही कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इसी दौरान बच्चे का दिमाग विकसित होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा इंटेलिजेंट बने तो आपको उसके बचपन से ही कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आपका बच्चों आगे चलकर स्मार्ट और इंटेलिजेंट बन सकता है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहें है, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चे को इंटेलिजेंट बना सकते हैं-

 

बच्चे से बात करें

बच्चे को इंटेलिजेंट बनाने में कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत मायने रखते हैं। बच्चे से बात करने से आपके और बच्चे के बीच रिश्ता मजबूत तो होता है साथ ही बच्चे में आत्मविश्वास भी आता है। अपने बच्चे को शुरुआत से ही हेल्दी वर्बल एक्टिविटी का हिस्सा बनाएं। उनसे इंग्लिश, हिंदी या अपनी भाषा के अनुसार बात करें, ताकि आगे चलकर भाषा उनके करियर में रुकावट ना बने।

 

घर में पॉजिटिव माहौल बनाएं

बच्चे को घर में एक अच्छा माहौल दें, ताकि चीजों के प्रति बच्चे की सोच भी पॉजिटीव रहे। बच्चे को शुरुआत से ही आत्मनिर्भर बनने दें। बच्चे के साथ खेलें, उनकी परेशानियों को जानने की कोशिश करें। बच्चें के साथ दोस्तों जैसा रिश्ता बनाएं जिससे वह अपनी हर परेशानी को आपके साथ शेयर कर सकें। इस तरह आपमें और बच्चे में कॉन्फिडेंस और प्यार का रिश्ता बनेगा।

PunjabKesari, child care

 

खिलौने चुनते वक्त रखें खास ख्याल

वैसे तो यह बात आम सी लगती है, लेकिन अगर देखा जाए तो बच्चों की बढ़ती उम्र में खिलौने उनकी सोच पर बहुत असर डालते हैं। बच्चों के लिए खिलौने चुनते समय उनकी उम्र का ध्यान दें, क्योंकि खिलौनों का असर बच्चों के मानसिक विकास पर पड़ता है। खिलौने बच्चे को खुश भी कर सकते हैं और उन्हें उदास भी। हमेशा ऐसे खिलौने चुनें, जिससे बच्चे की इंटेलिजेंसी बढ़े।

 

बच्चे को घर में भी पढ़ाएं

आजकल बच्चे पूरी तरह से या तो स्कूल पर या टयूशन में पढ़ाई के लिए निर्भर हो गए है। अगर आपको बच्चे के भविष्य की चिंता है तो बच्चें को घर में भी पढ़ाने की आदत डाले। बच्चों को घर में खेल-खेल में इंग्लिश अल्फाबेट्स, काउंटिंग सिखाते रहें। आप खिलौनों के माध्यम से भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari,child care 2, image

फोन को बच्चे से रखें दूर

अगर बच्चा आधे या एक घंटे के लिए स्मार्टफोन करता है तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर आपका बच्चा दिन भर फोन में ही लगा रहता है तो उसे स्मार्टफोन का आदी ना होने दें। इससे उसे मानसिक और शारीरिक कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगेंगी। 

Related News

From The Web

ad