27 MARWEDNESDAY2019 12:31:34 AM
Nari

बच्चे की डाइट में शामिल होगी ये चीजें तभी बच्चा रहेगा हैल्दी

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 07 Sep, 2018 04:43 PM
बच्चे की डाइट में शामिल होगी ये चीजें तभी बच्चा रहेगा हैल्दी

कोई भी देश तभी फलता-फूलता है, जब देश के बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हो। बच्चों के विकास और कौशल पर भी किसी राष्ट्र की तरक्की निर्भर है। यही कारण है कि बच्चों को हैल्दी रखने के लिए मां-बाप शुरू से ही फिक्र मंद रहते है ताकि शारीरिक और मानसिक तौर पर आगे चलकर उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न आए। आज राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2018 का आखिरी दिन है। इस मौके पर यह जानकारी होनी बहुत जरूरी है कि अपने नन्हें मुन्नों का ख्याल रखने के लिए कौन-कौन सी बातों पर ध्यान दिया जाए। 

 

कैलोरी है जरूरी
पांच साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भरपूर कैलोरी की जरूरत होती है। इस उम्र में वह खेलने के साथ-साथ पढ़ाई में भी बहुत सक्रिय रहता है। जबकि हाई कैलोरी का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि बच्चे को फ्राई फूड्स दिए जाएं। हैल्दी कैलोरी के लिए दूध, साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने के लिए दें। 

PunjabKesari
प्रोटीन से होगा विकास 
बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। इसके लिए केला, दूध, अंडे, मांस,मछली जैसी प्रोटीन युक्त चीजें भोजन में शामिल करनी बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari
विटामिन और मिनरल्स
विटामिन और मिनरल्स को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसकी कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है। जिससे बच्चा बीमारियों की चपेट में जल्दी आने लगता है। इस कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल,कद्दू, ड्राई फ्रूट्स आदि खाने को दें। 

PunjabKesari
फाइबर और पानी 
तरल पदार्थों का सेवन भी बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही फाइबर युक्त आहार से बच्चों के शरीर में पानी की कमी पूरी नहीं होती। मौसमी फल, सेब, अंगूर,संतरा, चीकू, अनार आदि फ्रूट सलाद में शामिल जरूर करें। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad