19 AUGMONDAY2019 4:20:54 PM
Nari

दूसरी बार मां बन रही हैं छवी मित्तल, शेयर किया डाइट चार्ट और दिए टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Feb, 2019 01:43 PM
दूसरी बार मां बन रही हैं छवी मित्तल, शेयर किया डाइट चार्ट और दिए टिप्स

छवी मित्तल एक बार फिर मां बनने वाली हैं। उन्होंने 2005 में मोहित हुसैन से शादी की थी और 2012 में पहली बार मां बनी थीं। छवी मित्तल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़ी बातें शेयर करती रहती हैं। वह इस बात को खुलकर बताती हैं कि कैसे वह अपने प्रेग्नेंसी को हैंडल कर रही हैं। छवी मित्तल का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में सूजन होना एक आम समस्या होती है। छवी मित्तल अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए यह बताना चाह रही हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

 

क्या खाएं क्या ना खाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान विटामिन्स का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, इसके अलावा डॉक्टर और भी कई पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए कहते हैं। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान एल्कोहल और कैफीन का सेवन करना बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक होता है।

PunjabKesari

ज्यादा ना खाएं

प्रेग्नेंसी में फूड क्रेविंग जरुर बढ़ जाती है लेकिन एक साथ बहुत ज्यादा खाना मोटापे का कारण हो सकता है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके दिन में कई बार खाएं जिससे भूख भी नहीं लगती और शरीर भी हेल्दी रहता है।

 

एक्सरसाइज

प्रेग्नेंसी के वक्त पूरा आराम करना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है कि इस दौरान आपको एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान योग और एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है, नींद अच्छी आती है और कब्ज जैसी परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ता। इसलिए महिला और बच्चें की हेल्थ के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

 

जरूरत की चीजें साथ रखें

डिलीवरी के दौरान अपने जरूरत की चीजों को जरूर साथ रखें ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़ें और साथ ही बच्चे की जरूरत की चीजों को भी साथ रखें ताकि बच्चे के जन्म के तुरंत बाद आप उसकी हिफाजत कर पाएं।

 

डॉक्टर की सलाह

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि आपकी प्रेग्नेंसी में कोई परेशानी ना आए। इसके अलावा अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की जेनेटिक प्रॉब्लम है तो वो आपको अपने डॉक्टर को बतानी चाहिए ताकि आपके बच्चे को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे और वो स्वस्थ रहे। खुशी वाले वातावरण में रहें। इससे आप हेल्दी प्रेग्नेंसी को इजॉय कर सकती है।
PunjabKesari, Chavi Mittal image

Related News

From The Web

ad