21 OCTMONDAY2019 7:02:50 PM
Nari

लजीज मटन शामी कबाब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2019 01:00 PM
लजीज मटन शामी कबाब

कबाब में  मटन शामी कबाब रेसिपी बहुत खास होती है। इसे बनाने का तरीका और स्वाद दोनों ही बहुत नायाब होते हैं। इसे आप घर वालों को खिलाएंगे तो वे भी वाह-वाह कर उठेंगे। मटन शामी कबाब नॉन- वेजिटेरियन रेसिपी है।  इस क्रिस्पी और स्वादिष्ट कबाब बॉल्स को बनाना बेहद आसान है और ये शाम की चाय के साथ एक परफेक्ट स्नैक्स हो सकता है। आप इस रेसिपी के किटी पार्टी और पॉट लक्स पर भी बनी सकती हैं।

 

सामग्री

मटन- 500 ग्राम क्यूब के शेप में कटे हुए
जीरा- ¼ टीस्पून
हरा इलायची पाउडर- ¼ टीस्पून
लहसुन- ½ टेबलस्पून कटे हुए
हरी इलायची- 10
नमक स्वादानुसार
अंडा- 1
लाल मिर्च पाउडर- ½ टी स्पून
स्पाइस काली मिर्च- ¼ टी स्पून
चना दाल- 2 टेबल स्पून 
स्लाइस्ड अदरक- ½ टेबल स्पून
लौंग- ½ टेबल स्पून 
गरम मसाला पाउडर- 1 टेबलस्पून 
पानी- 5 कप

 

फिलिंग के लिए

बारीक कटा प्याज- 2 मीडियम 
हरी मिर्च- 2 छोटे बारीक कटी हुई
हरा धनिया- 1 मुट्ठी बारीक कटा हुआ

PunjabKesari

 

वि​धि

1. पैन में मटन,पानी,लाल मिर्च पाउडर, जीरा,काली मिर्च,हरी इलायची पाउडर,चना दाल,लहसुन,अदरक, इलायची,लौंग और नमक डालें। इस मिश्रण को उबाल लें। धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि पानी भाप बनकर उड़ न जाए और मीट टेण्डर न हो जाए।
2. जब ये पक जाए, पैन को आंच से हटाकर ठण्डा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस मिश्रण को ग्राइंड करके इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक टेबलस्पून गरम मसाला और मैश्ड अंडे डालें और फिर छोटे नींबू के साइज के बॉल बना लें। बॉल्स के बीच में एक टेबलस्पून कटा प्याज, धनिया और हरी मिर्च से स्टफिंग करें।
3.अब तेज आंच पर एक पैन में तेल गर्म कर लें। जब तेल गर्म हो जाए, इन बॉल्स को तबतक डीप फ्राई करें जबतक कि इसका रंग ब्राउन न हो जाए और केचअप के साथ गर्मागर्म सर्व करें। आप इसे चाय या कॉफा के साथ भी सर्व कर सकती हैं।

Related News