15 OCTTUESDAY2019 8:11:44 PM
Nari

होटल मार्केटिंग से शुरु किया था सफर, आज इंडियन रेस्तरां की चैंपियन है कैमेलिया पंजाबी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 17 Jul, 2019 01:42 PM
होटल मार्केटिंग से शुरु किया था सफर, आज इंडियन रेस्तरां की चैंपियन है कैमेलिया पंजाबी

किचन में जब खाना बनाने की बात आती है तो महिलाएं ही सबसे आगे रहती है। कोई कहता है कि मां अच्छा खाना बनाती है तो कोई कहता है बहन। लेकिन जब बात आती है रेस्टोरेंट चलाने की, तो अक्सर कहा जाता है कि महिलाओं को कैसे पता लगेगा कि रेस्टोरेंट कैसे चलाना हैं। उन्हें ग्राहकों की डिमांड नही समझ आएगी। इन सब धारणाओं को तोड़ते हुए कैमेलिया पंजाबी ने न केवल ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए डिश बनाई बल्कि क्षेत्रीय भोजन को भी आगे बढ़ाया। इतना ही नहीं होटल की मार्केटिंग को पूरी तरह से समझा। 

होटल मार्केटिंग से शुरु किया था सफर

कैमेलिया पंजाबी ने 1969 में अपने सफर की शुरुआत टाटा से की थी। उसके बाद उन्होंने  ताज होटल में माकेर्टिंग का काम शुरु किया। इस काम के दौरान उन्होंने ताज होटल में ग्राहकों के टेस्ट को देखते हुए स्ट्रीट फूड व लोकल डिश की शुरुआत की। उसके बाद उन्होंने 2001 में यह काम छोड़ कर अपनी बहन के साथ काम शुरु किया। जिसमें उन्होंने फूड डायरेक्टर के तौर पर ज्वाइंन कर लिया। 

PunjabKesari

लंदन में बहन के साथ शुरु किया चटनी मैरी रेस्टोरेंट 

कैमेलिया ने 30 साल पहले लंदन में मैरी रेस्टोरेंट की शुरुआत की। जिसे उनकी बहन नमिता व उनके पति रणजीत ने खोला था। इसमें भारतीय खाने के स्वाद को बनाए रखा । इसमें क्षेत्रीय खाने के स्वाद को पहल दी गई। उसके बाद उन्होंने कई तरह के रेस्टोरेंट खोले व उनके साथ काम किया। 

PunjabKesari

इनकी डिश में आता है उदयपुर के शाही परिवार का स्वाद  

रेस्टोरेंट में बनने वाले डोवर की डिश को तंदूर में ग्रील्ड करके खास तौर पर बनाया जाता है, ताकि में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों से मछली का स्वाद खत्म न हो जाए। वहीं गाजर के हलवे को बेक करके बनाया जाता हैं। खाने में यह स्वाद उदयपुर के शाही परिवार से आते है। 

PunjabKesari

 

लंबे समय तक चले रेस्टोरेंट 

कैमेलिया पंजाबी के अनुसार अगर हम एक रेस्टोरेंट खोल रहे है वह कम से कम 30 से 40 साल तक जीवित रहे। यह न हो कि हम रेस्टोरेंट खोलें और वह तीन से पांच साल में बंद हो जाए। इतने में जो पैसा निवेश किया होगा वह भी मुश्किल से पूरा हुआ होगा। 

 

इफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News