23 OCTWEDNESDAY2019 12:34:48 AM
Nari

Women Care: महिलाओं की इन 10 प्रॉबल्म का हल है अजवाइन का पानी, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jun, 2019 11:41 AM
Women Care: महिलाओं की इन 10 प्रॉबल्म का हल है अजवाइन का पानी, यूं करें इस्तेमाल

अजवाइन आपको हर भारतीय रसोई में आसानी मिल जाएगी। औषधीए गुणों से भरपूर अजवाइन जहां खाने में स्वाद बढ़ाने काम करती है वहीं महिलाओं के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है, खासकर डिलीवरी के बाद। दरअसल, अजवाइन का पानी बनाकर पीने से ना सिर्फ पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं दूर होती है बल्कि यह डिलीवरी के बाद वजन घटाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, प्रैग्नेंसी पीरियड के जदौरान भी इसका सेवन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। चलिए आपको बताते हैं कि अजवाइन का पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

अजवाइन का पानी बनाने का तरीका

अजवाइन के बीज लेकर उन्हें पानी में अच्छी तरह उबाल ले। फिर अजवाइन के बीज और पानी दोनों अलग कर लें। अजवाइन के पानी को ठंडा होने दे और फिर इसका सेवन करें।

PunjabKesari

अजवाइन का पानी पीने के फायदे

अनियमित पीरियड्स

अगर आपको भी पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे तो रोजाना इस पानी का सेवन करें। इससे ना सिर्फ पीरियड्स रेग्लुर होते हैं बल्कि यह माहवारी में होने वाले पेट दर्द, ऐंठन व पीठ दर्द को भी दूर करता है।

यूरिन इंफेक्शन

गर्मियों में अक्सर महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना 1 कप अजवाइन का पानी पिएं। इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

गैस्टिक समस्‍या को करे दूर

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को गैस्टिक की समस्या देखने को मिलती है लेकिन अजवाइन का पानी पीने से आप इस प्रॉब्लम से बचे रहते हैं। इसके अलावा रोजाना इस पानी को पीने से कब्ज, डायरिया और पेट दर्द की समस्या भी दूर रहती है।

PunjabKesari

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

अजवाइन का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा इससे जोड़ों, पीठ व कमर के दर्द से भी राहत मिलती है।

ब्रैस्‍टफीडिंग के ल‍िए अच्‍छा

स्‍तनपान यानी ब्रैस्‍टफीड कराने वाली महिलाओं के ल‍िए अजवाइन का पानी बहुत ही फायदेमंद है होता है क्योंकि इसमें स्‍तन दुग्‍ध उत्‍पादन करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

शिशुओं के लिए भी फायदेमंद

कुछ डॉक्टर, शिशुओं के पेट में होने वाले दर्द से निपटने के लिए अजवाइन का पानी, पीने की सलाह देते हैं। अजवाइन में पेट दर्द को पूरी तरह से ठीक करने की क्षमता होती है।

वजन घटाने में मददगार

डिलीवरी के बाद महिलाओं को वजन बढ़ जाता है। ऐसे में आप अजवाइन के पानी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और यह फैट को बर्न करने में भी मदद करता है, जिससे आपका बढ़ा हुआ पेट कम हो जाता है।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

प्रैग्नेंसी में इस पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल में रहता है। साथ ही इससे प्रसव के समय दर्द भी कम होता है।

अच्छी नींद

अगर आप प्रैग्नेंसी के दौरान रात को पर्याप्त नींद नहीं ले पाते तो सोने से पहले एक कप अजवाइन का पानी पीएं। इससे नींद अच्छी आएगी।

बॉडी को करे डिटॉक्स

आयुर्वेद के अनुसार, प्रसव के बाद अजवाइन महिलाओं के लिए इसलिए फायदेमंद है क्योंकि यह बेहतरीन क्लींजर का काम करता है। यह भूख को बढ़ाने और पाचन को सही रखने में मदद करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News