26 JANSUNDAY2020 4:40:28 PM
Nari

जश्न ही नहीं, चीजें तोड़ कर इस देश में मनाते है नया साल

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 04 Dec, 2019 01:13 PM
जश्न ही नहीं, चीजें तोड़ कर इस देश में मनाते है नया साल

दिसंबर का महीना शुरु होते है ही साल के आखिरी दिनों और नए साल के शुरुआत का काउंट- डाउन शुरु हो जाता है। नए साल के जश्न को लेकर अधिकतर लोग दूसरे देशों में जाने का प्लान बनाते है। अगर आप भी इन देशों में जाकर नए साल का जश्न बनाने का प्लान बना रहे है तो चलिए आपको इन देशों की कुछ परंपराओं के बारे में बताते है। यह परंपराएं नए साल के जश्न से जूड़ी है। जिन्हें सुन कर आप न केवल हैरान हो जाएंगे लेकिन इन्हें पूरा करने में काफी मजा आएगा।

 

PunjabKesari,nari

 

डेनमार्क 

घर में जब आपके हाथ से क्रॉकरी टूट जाती है तो आपको कितना दुख होता है। कई बर आप सारा दिन उदास रहते है लेकिन आप यह जान कर हैरान होंगे कि डेनमार्क में नए साल पर लोग अपने घर के पुराने और बेकार बर्तन अपने पड़ोसी के दरवाजे पर तोड़ते है। इसके बाद नए साल की सुबह जिसके दरवाजे पर जितने ज्यादा टूटे बर्तन होंगे वह उतना ही ज्यादा लोकप्रिय होगा।

 

PunjabKesari,nari

 

चीन 

इस दिन चीन के लोग अपने से छोटे को लाल लिफाफे में पैसे डाल कर देते है और पटाखें जलाते है। वहां के लोगों को विश्वास है कि पटाखे जलाने और इसके शोर से बुरी शक्तियां दूर हो जाती है।

 

PunjabKesari,nari

रुस

यहां के लोग नए साल की विश को एक कागज पर लिखते है और फिर जला देते है। इसी के साथ घड़ी में बारह बजने से पहले अपने शैंपेन के गिलास में से एक बूंद जमीन में गिराकर उसे पीते है। 

जापान 

यहां पर लोग नए साल को ओमिसाका कहा जाता है। इस दिन जापान में बौद्ध मठो में 108 बार  घंटियां बजाई जाती हैं। कहा जाता है कि 108 नंबर इंसानों की इच्छाओं का है और ऐसा करने से नकारात्मक भावनाएं दूर जाती हैं। 

 

PunjabKesari,nari

थाईलैंड

इस देश में बाकी देशों की तरह नए साल के दिन समुंद्र के किनारे पार्टी की जाती है लेकिन पार्टी की खास बात यह होती है कि लोग एक-दूसरे के ऊपर पानी फेंककर नए साल की शुभकामनाएं देते है। सड़कों पर लोग पानी की भरी हुई बाल्टी लेकर घूमते हुए नजर आते है और एक दूसरे के ऊपर फेंकते है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News