20 NOVWEDNESDAY2019 12:49:48 PM
Nari

समय से पहले हो रहे हैं बाल सफेद तो जान लें उसका कारण व बचाव के तरीके

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Oct, 2019 04:15 PM
समय से पहले हो रहे हैं बाल सफेद तो जान लें उसका कारण व बचाव के तरीके

कई बार गलत खान-पान और रहन-सहन के चलते व्यक्ति में कुछ बदलाव ऐसे होते हैं जो समय से पहले ही दिखने लगते हैं। पहले जमाने में बहुत कम लोगों की आंखों पर चश्मा लगता था। मगर वहीं आज छोटे-छोटे बच्चे चश्मा लगाए घूमते हैं। 40 की उम्र से पहले ही चश्मा लग जाना, शरीर में कैल्शियम की कमी, बाल झड़ना या फिर उनका सफेद होना, ये सब प्रॉब्लमस आजकल आम देखने को मिल रही है। कारण गलत लाइफस्टाइल और अपनी ही सेहत से जुड़ी खास बातों के बारे जानकारी न होना।

Related image,nari

हम सब स्वस्थ, सेहतमंद और खुशनुमा जीवन जीने की चाह तो रखते हैं लेकिन जब प्रयासों की बात आती है तो हम पीछे हटने लगते हैं। हमारी आदतें और हमारे शौक हमारी सेहत पर काफी गहरा असर डालते हैं और अगर हम एक खुशनुमा, सेहत से भरपूर ज़िंदगी चाहते हैं तो अपनी इन्हीं आदतों और शौक को बदलकर हम इस सपने को हकीकत भी तो बना सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं स्वस्थ जीवन जीने के तरीके जिन्हें अपनाकर आप समय से पहले आने वाले बदलावों पर रोक लगा सकते हैं।

बदलाव से पहले हम बात करेंगे कारणों के बारे में...

अनुवांशिक दोष

बालों का उम्र से पहले सफेद होने का एक प्रसिद्ध कारण अनुवांशिक दोष यानि हेरिडिटरी माना गया है। डॉक्टर भी यह मानते हैं कि यदि घर के बड़ों यानि कि माता-पिता के बाल जल्दी सफेद हो गए तो यह संभव है कि उनकी पीढ़ी में आने वाले बच्चों के बाल भी उम्र से पहले सफेद हो सकते हैं।

विटामिन की कमी

विटामिन सिर्फ शरीर में जरूरी तत्वों की पूरी करता बल्कि बाल और नाखूनों के लिए भी बहुत जरुरी होता है। शरीर में विटामिन बी-6, बी-12, विटामिन डी, विटामिन ई और बायोटिन की कमी के कारण बाल वक्त से पहले सफेद होने शुरु हो जाते हैं।

Image result for vitamin diet,nari

स्मोकिंग

आमतौर पर स्मोकिंग को कैंसर या फिर Lung Failure के साथ जोड़ा जाता है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा स्मोकिंग करने से बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं। इटेलियन डर्मेटोलॉजी ऑनलाइन जर्नल के मुताबिक स्मोकिंग करने वालों के 30 साल की उम्र से पहले ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

हेयर कलर

वैसे तो कुछ शोध में यह सिद्ध किया गया है कि हर किसी के बालों का रंग जन्म से ही पूरा काला नहीं होता। जो लोग बहुत गोरे होते हैं, उनके बाल सुनहरे होने की संभावना अधिक होती है। दूसरी ओर सांवले रंग वालों के बाल अमूमन काले होते हैं। मगर जो लोग अपनी इच्छा अनुसार बालों को रंग करवाते हैं 70 प्रतिशत उन लोगों के बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। हेयर कलर में मौजूद कैमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

बीमारियां भी है वजह

जिन लोगों को एनीमिया, थाइरायड, एच.आइ.वी एड्स जैसी बीमारियां होती हैं, उनके बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं। खाने में प्रोटीन या आयरन की कमी से भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं इसलिए कहा जाता है कि पूर्ण पौष्टिक आहार बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Image result for health problems in early age,nari

यूं करें बचाव...

अपने लिए समय निकालने की आदत डालिये

अक्सर जॉब या फिर बिजनेस के टार्गेट्स पूरा करने और फैमिली की ज़रूरतों का ख्याल रखने में आप इतने बिजी हो जाते हैं कि थक जाने के बाद भी अपने शरीर और दिमाग को आराम नहीं देते। ऐसे में जरुरी है सब के साथ-साथ खुद के लिए भी समय जरुर निकालें। बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ आउट-डोर एक्टिविटीज में भी ध्यान देना चाहिए। शारीरिक खेल-कूद और वर्जिश बच्चों के अच्छे विकास के लिए बहुत जरुरी है।

अपने रूटीन को बैलेंस करें

हर दिन अपने रूटीन से परेशान होने की बजाय उसे बैलेंस करना सीखें। अपने उठने और सोने का समय, नाश्ते, लंच और डिनर के टाइम में बैलेंस और दिन भर में एक्टिव बने रहने के लिए प्लान बनाएं। ऐसा करने से आपको सिर-दर्द और स्ट्रेस जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Image result for life in routine,nari

संतुलित डाइट

जंक फूड या फिर ऑयली खाना, स्वादिष्ट भले लगता है मगर सेहत को इसके कई नुकसान झेलने पड़ते हैं।  हरी सब्जियां, अनाज, दालों को अपने खाने में बढ़ाते जाइये। ऐसा करके आपके खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर की मात्रा बढ़ेगी जो आपको लंबे समय तक फिट एंड फाइन बनाए रखने में मदद करेगा।

योग

अच्छे स्वास्थय के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं हैं। योग आपको दिन भर एनर्जेटिक यानि तरोताजा बनाए रखता है। योग को अपनाकर आपको अपने शरीर और मन की चिंता से छुटकारा मिल जाता है। जिससे आपका शरीर लंबे समय तक कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है।

Image result for yoga,nari

पॉजिटिव सोच

एक सकारात्मक सोच ही है जो आपके जीवन को आसान बना देती है। मगर इसे अपना पाना इतना भी आसान नहीं है। मगर यदि आप अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं तो आपकी सोच खुद-ब-खुद पॉजिटिव रहने लगती है।

बुरी आदतों से दूरी

कई बार जाने-अनजाने हम बुरी आदतों और लतों के शिकार हो जाते हैं और इसके चलते धूम्रपान, अल्कोहल और तम्बाकू जैसी नशीली चीज़ों का सेवन करने लगते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी हद तक नुकसानदयी साबित होता है। इन सब बुरी आदतों की वजह से जहां व्यक्ति बड़ी बीमारियों की चपेट में तो आ ही जाता है, साथ ही न धुम्रपान की वजह से समय से पहले बालों का सफेद होना भी जायज है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News