25 APRTHURSDAY2024 9:11:58 PM
Nari

सावधान! घर में मौजूद ये 6 चीजें भी बढ़ा रहीं है कैंसर का खतरा

  • Updated: 26 Oct, 2017 10:13 AM
सावधान! घर में मौजूद ये 6 चीजें भी बढ़ा रहीं है कैंसर का खतरा

आजकल दिन ब दिन कैंसर की समस्या बढ़ती ही जा रहीं है। हाल ही में हुए एक शोध में बताया गया है कि देश में करीब 85 प्रतिशत लोग इस बीमारी का शिकार हो रहें है। ज्यादातर लोग इस बीमारी का शिकार अपने ही घर में पड़ी कुछ चीजों के कारण हो रहें है। आज हम आपको बताएंगे कि रोजाना इस्तेमाल में आने वाली कौन सी चीजें आपको कैंसर का शिकार बना सकती है।
 

1. एयर फ्रेशनर
हर घर में इस्तेमाल होने वाले एयर फ्रेशनर ऐसे खतरनाक एयरसील कंटेनर में आता है जिससे आप कैंसर का शिकार हो सकते है। इसके अलावा यह अस्थमा का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

2. क्लिनिंग प्रॉडक्ट
डिटर्जेंट और कीड़े-मकोड़े मारने वाली दवाएं में इट्रैक्लोरेथिलीन या पेर्क्लोरेथिलीन जैसे रसायन होते है जो आपके शरीर हॉर्मोन्स अंसतुलित करके आप में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पैदा करते है।

PunjabKesari

3. साबुन
हाल ही में हुए एक शोध में बताया गया है कि साबुन भी कैंसर का कारण बन सकता है। आम साबुन की बजाए आप एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

PunjabKesari

4. बर्तन
नॉन-स्टिक पैन में तेल को कम वाली कोटिंग आपके लिए कैंसर का कारण बन सकती है। इस कोटिंग को पॉली टेट्रा फ्लूरो एथलिन नाम के खतरनाक केमिकल से बनाया जाता है, जोकि कैंसर का खतरा पैदा करता है।

PunjabKesari

5. कॉस्मेटिक्स
आपके मेकअप प्रॉडक्ट्स जैसे पाउडर, बॉडी लोशन, लिपस्टिक, डिओड्रेंट और स्प्रे भी आपके हार्मोन्स पर प्रभाव डालते है। जिसके कारण आप में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

6. माइक्रोवेव ओवन
बेकिंग और खाना गर्म करने के लिए इस्तेमाल होने वाला ओवन भी कैंसर को बढ़ावा देता है।माइक्रोवेव की खतरनाक किरणें खाने के जरिए आप में कैंसर का खतरा बढ़ाती है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News