23 APRTUESDAY2024 9:13:20 AM
Nari

अधूरी नींद लेने वाले हो जाए सतर्क, घेर सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Sep, 2018 01:30 PM
अधूरी नींद लेने वाले हो जाए सतर्क, घेर सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

पूरी न लेने के नुकसान : नींद पूरी न होना सिर्फ अगले दिन थकावट या बोझिल एहसास ही नहीं कराता बल्कि एक यह मोटापे और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों की वजह भी हो सकता है। एक ताजा शोध के नतीजों के बाद वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि चैन की नींद न लेने से आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

मोटापे की समस्या
साइंस एडवांसेस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, नींद पूरी न होने से डी.एन.ए की कार्यप्रणाली में परिवर्तन होता है। इस कारण शरीर में अधिक वसा जमा होने लगती है। शोधार्थियों के मुताबिक एक रात चैन से न सोने मात्र से मांसपेशियां छोटी होने लगती हैं और वसा तेजी से जमा होने लगती है। जबकि लोग देर रात खाने और सुबह थकान के कारण कसरत न कर पाने को मोटापा की वजह मानते हैं। शोधार्थियों ने पहले भी अधूरी नींद से वजन बढ़ने को जोड़ा था पर इसके पीछे के मूल कारणों को स्पष्ट नहीं कर पाए थे। अब इसे बॉडी क्लॉक से जोड़कर आसानी से समझाया जा सकता है।

PunjabKesari

टाइप-2 डायबिटीज का खतरा
शोध के मुताबिक जब शरीर थका हुआ होता है तब वह रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित नहीं कर पाता है। ऐसे में टाइप- 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इस शोध से भविष्य में गंभीर बीमारियों से निपटने के रास्ते खुलेंगे।

PunjabKesari

कैंसर व स्ट्रोक की संभावना
मोटापे से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे कैंसर और स्ट्रोक होने की भी संभावना होती है। शोध में पाया गया है कि दुनियाभर में शरीर में वसा की बढ़ी मात्रा मौत का कारण बन सकती है। पर्याप्त नींद न लेने से मोटापा बढ़ता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News