20 OCTSUNDAY2019 1:30:29 AM
Nari

सावधान! कहीं आप तो नहीं कर रहे प्रैग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन

  • Updated: 12 Feb, 2017 04:47 PM
सावधान! कहीं आप तो नहीं कर रहे प्रैग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी :  प्रैग्नेंसी के दौरान सबसे जरूरी है कि महिला अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें ताकि उनका और शिशु का स्वास्थ्य एकदम ठीक रहे। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो इन दिनों में अपना खान-पान गलत कर लेती हैं, जैसे कि ग्रीन टी का सेवन। प्रैग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी का सेवन करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आज हम आपको बताते है कि प्रैग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

 

1. शिश के लिए खतरनाक

ग्रीन टी गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बेहद खतरनाक साबित होती है। प्रेग्नेंसी में अगर कोई महिला ग्रीन टी का सेवन करती हैं तो इससे बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न होती है।

 

2. लिवर और किडनी 

इसके सेवन से किडनी और लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि ग्रीन टी का सेवन गर्भवती महिलाओं ना करें।

 

3. भूख पर भी पड़ता है असर

इसके सेवन से भूख लगना भी बंद हो जाती है, जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर असर पड़ता है और पोषक तत्वों की कमी के चलते बच्चा कुपोषित पैदा होता है।

 

4. प्रीमेच्योर

ग्रीन टी का सेवन करते रहने से बच्चा प्रीमेच्योर पैदा हो सकता है। ग्रीन टी का सेवन करने के बजाए आप जूस का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें। 

 

5. आयरन की कमी

ग्रीन टी आयरन को अवशोषित करती है, जिससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है, इसलिए जो महिलाएं एनीमिया के शिकार हैं, उन्हें ग्रीन टी पीते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

Related News