18 APRTHURSDAY2024 1:10:08 PM
Nari

सावधान! प्रेग्नेंसी में इन दवाइयों का सेवन शिशु के लिए है खतरनाक

  • Updated: 04 Oct, 2017 12:05 PM
सावधान! प्रेग्नेंसी में इन दवाइयों का सेवन शिशु के लिए है खतरनाक

प्रेंग्नेंसी के समय में महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में कई बार महिलाए कई बार छोटी-छोटी समस्याओं को लिए कई तरह की एंटीबायोटिक दवाइयां ले लेती है जिससे बच्चे औक मां की सेहत को नुकसान हो सकता है। प्रेग्नेंसी के समय़ किसी भी तरह की दवाइयां लेने से बच्चे के आंत में सूजन आ सकती है। जोकि बेहद खतरनाक है। इन दवाइयों को लेने से पहले आपको डॉक्टर्स से सलाह ले लेनी चाहिए।

PunjabKesari

हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि प्रेग्नेंसी के समय में किसी भी एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन मां और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे समय में महिलाओं को अपने खान-पान और रहन-सहन से लेकन इन बातों का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने तक इन दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए। अंदर जाकर ये दवाइयां बच्चे को हार्म करती है। जिससे मिसगेरज का खतरा उत्पन्न होता है। इससे बच्चे की आंत के साथ-साथ पेट में भी सूजन आ सकती है। ऐसे में बच्चे के जन्म के बाद उसे कई तरह की समस्याएं हो सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे समय में इन दवाइयों का सेवन मां के इम्युनिटी विकास को रोकता है। इसके अलावा इससे बच्चे का विकास भी ठीक से नहीं हो पाता। अगर आपको खांसी, बुखार, फ्लू या साइनसाइटिस मूल जैसी नार्मल बीमारियां होने पर आप घरेलू उपचार भी कर सकते है।

Related News