25 APRTHURSDAY2024 11:54:43 PM
Nari

अच्छी नींद चाहिए तो प्रेगनेंसी के दौरान फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Dec, 2019 11:47 AM
अच्छी नींद चाहिए तो प्रेगनेंसी के दौरान फॉलो करें ये टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान नींद न आना एक आम समस्या है। कुछ औरतों को पीठ में दर्द या फिर किसी अन्य शारीरिक प्रॉबल्म के चलते नींद न आने जैसी प्रॉबल्म फेस करनी पड़ती है। यदि आप भी जीवन के इस दौर से गुजर रही हैं या फिर बेबी प्लान करने की सोच रही हैं तो आपके लिए जरुरी है कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना, ताकि आपको इन सब परेशानियों का सामना न करना पड़े...

Related image,nari,nari

कमर के बल सोना

प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी लंबे समय तक एक ही साइड पर न लेटे रहें। एक ही तरफ लंबे समय तक लेटे रहने से मां और बच्चे दोनों पर बुरा असर पड़ता है। हर एक घंटे में करवट बदलने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे तरीके से होता है, जिससे मां को अच्छी नींद लेने में आसानी होती है।

रात को रहें लाइट

प्रेगनेंट महिला रात के वक्त जितना लाइट फूड का सेवन करेगी, उतना उसके लिए बेहतर है। रात के वक्त हैवी फूड यानि ऑयली खाने से सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है। अक्सर औरतें क्रेविंग होने पर रात के वक्त आइस क्रीम या फिर कुछ हैवी फूड की डिमांड करती हैं। मानते हैं क्रेविंग पर काबू पाना मुश्किल है, मगर कोशिश करें जितना हो सके कम खाएं, वरना प्रॉबल्म बाद में आप ही को होगी।

Image result for pregnant women eating,nari

योग

प्रेगनेंसी के दौरान योग और वॉक दोनों ही मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है। योग करने से आपका वजन बैलेंस रहेगा और शरीर में Pain यानि थकावट या फिर दर्द कम महसूस होगी।

खाली पेट

प्रेगनेंसी के दौरान खाली पेट रहने से एक तो पेट में गैस बनती है साथ ही आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। जिस वजह से चक्कर आना और बेहोश होने जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। नींद न आने का एक बड़ा कारण कुछ न खाना भी है।

Image result for say no to food by pregnant women,nari

कुशन स्पोर्ट

पीठ दर्द से बचने के लिए महिलाओं को कुशन स्पोर्ट लेकर सोना चाहिए। इससे मन शांत रहता है और आपको नींद भी अच्छी आती है। नींद न आने की सिचुएशन में गाने सुनें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

तो ये थे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली पीठ दर्द से बचने के आसान उपाय।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News