22 SEPSUNDAY2019 6:29:19 PM
Nari

दालचीनी से घटाएं वजन, और भी कई बीमारियों का रामबाण इलाज, बस यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Sep, 2019 11:21 AM
दालचीनी से घटाएं वजन, और भी कई बीमारियों का रामबाण इलाज, बस यूं करें इस्तेमाल

मोटापा आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बन गया है। वजन घटाने के लिए जहां कुछ लोग डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं वहीं कुछ घरेलू नुस्खे से इस समस्या का समाधान करने की कोशिश करते हैं, उन्हीं में से एक उपाय है दालचीनी। मगर सवाल यह है कि क्या दालचीनी वाकई वजन घटाने में मदद करती है? चलिए आपको बताते हैं कि क्या दालचीनी वजन कम करती है अगर हां तो कैसे...

 

क्या वजन घटाती है दालचीनी?

असल में दालचीनी वजन घटाने में मदद नहीं करती लेकिन यह वेट लूज प्रोसेस में काफी मददगार होती है। साथ ही यह वजन को कंट्रोल भी करती है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

कैसे मददगार है दालचीनी?

दरअसल, दालचीनी में आयुर्वेदिक गुण होते है, जिससे सूजन की समस्या कम होती है। साथ ही इसमें 90% एंसेशियल ऑयल होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म सक्रिय होता है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज में भी फायदेमंद

दालचीनी का पानी, अर्क, या काढ़ा बनाकर पीने से वजन तो कम होता ही है साथ ही इससे डायबिटीज और हाइपरलिपिडेमिया (लिपिड का ऊंचा स्तर) भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इससे आंत की सूजन भी दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल को करें कम

दालचीनी की छाल का अर्क शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने में मदद कर सकता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में, 12 हफ्तों तक व्यक्ति को 2 (750 मि.ली.) दालचीनी के कैप्सूल दिए गए। इसमें पाया गया कि अन्य लोगों की तुलना में उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा कम था। कोलेस्ट्रॉल के अलावा दालचीनी का सेवन करे से नॉन-फैटी लिवर की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल कम करें

दालचीनी की छाल का अर्क शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने में मदद कर सकता है। जैसा कि एक अध्ययन में पाया गया है कि, 12 सप्ताह की अवधि में दालचीनी के दो 750 मिलीग्राम कैप्सूल प्रतिदिन दिए जाते हैं, दालचीनी के सेवन से लाभ होता है। उनके कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के अलावा, उनके कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में भी कमी आई। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो गैर-फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं।

वजन घटाने में कैसे मददगार है दालचीनी?

-इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।
-यह खाना पचाने में मदद करती है और इससे डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता है, जो वेट लूज के लिए बहुत जरूरी है।
-दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल होने के कारण पेट के बुरे बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।
-दालचीनी फैटी एसिड को कम स्‍टोर करती है। साथ ही यह एनर्जी, एकाग्रता और सतर्कता में मदद करती है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्‍तेमाल?

-दालचीनी एक गुणकारी मसाला माना जाता है। अगर इसमें शहद मिला दिया जाए तो उसका असर दोगुना बढ़ जाता है। इसके लिए 1 गिलास पानी उबालकर उसमें दालचीनी और शहद डालकर मिक्स करें। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करेें। आपको कुछ दिनों में ही बेहतर रिजल्ट मिलेगा।
-नींबू के रस को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से आपको दोगुना फायदा मिलेगा। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने में मददगार होता है।
-आप सलाद, सूप, कॉफी आदि में भी दालचीनी पाउडर छिड़क कर भी खा सकते हैं।

अन्य फायदे

-इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, जो डायबिटीज के लिए फायदेमंद है।
-दालचीनी से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे आप हार्ट अटैक से बचे रहते हैं। साथ ही इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है।
-यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है, जिससे आप वायरल व बैक्टीरियल बीमारियों से बचे रहते हैं।
-दालचीनी कैंसर की कोशिकाओं को फैलने से रोकता है, जिससे इस बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
-एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी मस्तिष्क के आंतरिक ऊतकों की निरंतर सूजन को कम कर सकता है। साथ ही इससे तनाव और डिप्रेशन से भी बचाव होता है।
-यह 'बैड कोलेस्ट्रॉल' और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करते हैं और 'गुड कोलेस्ट्रॉल' के स्तर को बढ़ाती है।

भले ही दालचीनी वजन घटाने में मदद करती है लेकिन इसके साथ स्‍वस्‍थ आहार और नियमित एक्‍सरसाइज को शामिल करना भी बहुत जरूरी है इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरूर फॉलो करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News