18 APRTHURSDAY2024 11:40:57 AM
Nari

धनतेरस पर गहना खरीदें लेकिन ना करें ये गलतियां

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 24 Oct, 2019 12:30 PM
धनतेरस पर गहना खरीदें लेकिन ना करें ये गलतियां

दिवाली व धनतेरस के दिन लोग नई चीजें लाते है ताकि पूरा साल घर में सुख समृद्धि बनी रहे। ऐसे में ज्यादातर लोग गहने खरीदना पसंद करते है ताकि पूरा साल घर में वैभव की कमी न हो। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के साथ इस त्योहार पर खरीदे हुए गहने लाइफटाइम के लिए इंवेस्टमेंट भी होते है। वहीं कई बार लोग सोना या डायमंड खरीदते समय छोटी- छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगें जो कि ज्यूलरी की शापिंग करते समय आपके काम आएंगे। 


जांच करें शुद्धता

गहने खरीदते समय उस BIS  का हालमार्क जरुर देखें। इसका मतलब है कि यह लेबोरेटरी से वेरीफाइड है। इसके साथ ही उस पर लिखे हुए कैरेट को चेक करें जो कि KT के माध्यम से दर्शाया जाता है। इससे सोने व प्लैटिनम की शुद्धता को नापा जा सकता है।

PunjabKesari,Nari

सिंपल गहने खरीदें 

रोज पहने के लिए हमेशा सिंपल गहने खरीदें यह सस्ते होने के साथ बदलवाने भी आसान होते है। इसमें आप जियोमेट्रिकल के साथ सिंपल डिजाइन भी ले सकते है। 

डायमंड खरीदते समय याद रखें ये 4 बातें 

डायमंड खरीदने से पहले पूरी तरह से रिसर्च करें की किसकी ज्यूलरी अच्छी होती है। उसके बाद गहनों के कैरट, कलर, क्लैरिटी व कट को देख कर ही खरीदें।

PunjabKesari,nari

अपनी विश्वसनीय दुकान से करें शॉपिंग 

ज्यूलरी की शॉपिंग हमेशा अपनी पूरानी विश्वसनीय दुकान से ही करें। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ब्रैंडेंड ज्यूलरी वेबसाइट्स पर ही जाएं। 

PunjabKesari,nari

साथ लें पक्का बिल 

ज्यूलरी खरीदने के बाद याद से पक्का बिल लें।  जब आप अपनी ज्यूलरी को बदलवाने के लिए जाएंगे तो आप आसानी से बिल की मदद से इन्हें बदलवा सकते है।

मेकिंग चार्ज 

कई बार दुकानदार आप से अधिक मेकिंग चार्ज मांग लेते है इसलिए बिल में जरुर देखें कि वह कितने मेकिंग चार्ज जोड़ रहे है। मेकिंग चार्ज हमेशा ज्यूलरी के डिजाइन पर निर्भर करते है कि वह हाथ से बना है या मशीन से। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News