25 APRTHURSDAY2024 10:51:13 PM
Nari

पेट की जिद्दी चर्बी हो या हिप्स का फैट, इस होममेड तेल से पाएं छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2020 05:04 PM
पेट की जिद्दी चर्बी हो या हिप्स का फैट, इस होममेड तेल से पाएं छुटकारा

वजन कम करने के लिए और पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर हार्ड वर्कआउट करते हैं।कुछ लोग तो इसके लिए बाजार में मिलने वाले स्लिम प्रोडक्ट्स या दवाइयों का सेवन भी करते हैं। मगर इसकी बजाए आप देसी नुस्खा अपना शरीर के किसी भी हिस्से की चर्बी को कम कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे होममेड बर्निंग ऑयल के बारे में बताएंगे, जिससे आप बाजू, जांघ और कूल्हे आदि की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।

 

बर्निंग ऑयल सामग्री:

सरसों का तेल - 500 Ml
नारियल तेल - 200 Ml (बेली फेट)
अजवाइन 1 टीस्पून (गर्म तासीर) पसीना)
दालचीनी 1 स्टीक
कपूर - 2 गोलियां (बल्ड सर्कुलेशन)
अदरक का रस - 2 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

इसके लिए बर्तन में सरसों का तले, नारियल तेल, अजवाइन, दालचीनी और कपूर डालकर धीमी आंच पर पकाएं। इसे तक तब पकाएं, जब तक तेल में से झाघ खत्म ना हो जाए। जब तेल पक जाए तो इसे कांच में जार में स्टोर करें।

यूज करने से पहले यूं करें गर्म

तेल से मसाज करने से पहले इसे हल्का गर्म कर लें लेकिन बार-बार गर्म करने से इसके पोषक तत्व खत्म हो  सकते हैं। इसके लिए आप माइक्रोवेव में इसे गर्म करें। अगर माइक्रोवेव नहीं है को आप डबल बाऊलिंग तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लेकर उसमें तेल की कटोरी रख दें। जब भी तेल गर्म करना हो इसी तरह गर्म करें।

कैसे करें इस्तेमाल?

तेल को गर्म करने के बाद उसमें 2 चम्मच अदरक का रस मिलाएं और फैट वाले एरिया पर 4-5 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। इसके लिए ऊंगलियों को धीमे सर्कुलेशन में घुमाएं। मसाज करने के बाद उस एरिया को कॉटन या क्लींग रैप करके 3-4 घंटे या ओवरनाइट छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें। हो सके तो दिन में 2 बार इस तेल से मसाज करें।

PunjabKesari

क्यों हैं फायदेमंद?

इस इन्फ्यूज्ड बर्निंग ऑयल में ऐसे पोष तत्व होते हैं, जो चर्बी को तेजी से पिघलाकर कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद अजवाइन की तासीर गर्म होती है, जो शरीर से पसीने के जरिए फैट को बर्न करने में मदद करती है। साथ ही इससे आप कमर, गर्दन, बाजू, जांघ और कूल्हे की जिद्दी चर्बी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News