24 APRWEDNESDAY2024 12:41:33 AM
Nari

घर पर ही बनाएं इन प्राकृतिक तरीकों से ब्लीच

  • Updated: 02 Jun, 2017 03:04 PM
घर पर ही बनाएं इन प्राकृतिक तरीकों से ब्लीच

नेचुरल ब्लीच : लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती है। ब्लीच क्रीम चेहरे को खूबसूरत तो दिखाती हैं लेकिन कुछ समय के लिए। जैसे ही क्रीम का असर खत्म होने लगता है तो चेहरा डल सा दिखने लगता है। इतना ही नहीं कई बार इसके प्रयोग से स्किन पर साइड-इफैक्ट भी हो जाते है। इससे त्वचा जलने लगती है और रैशेज पड़ जाते हैं। एेसे में बेहतर है कि आप घर पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारें। आज हम आपको कुछ एेसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप ब्लीच तैयार कर सकती है। 

 

1. पपीता

PunjabKesari
पपीता सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही चेहरे पर भी निखार लाता है। इसको लगाने के लिए कच्चे पपीते को नींबू के साथ मिलाएं और 20-30 मिनट तक इससे चेहरे की मसाज करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का जरुर इस्तेमाल करें।
2. संतरा

PunjabKesari
संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो ब्लीच का काम करता है। संतरे के रस में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। रोजाना इस पैक का इस्तेमाल करें।

3.दही

PunjabKesari
दही त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है। दही को चेहरे पर थोड़ी देर के लिए मलें और कुछ देर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। कुछ हफ्तों तक नियमित रुप से इस्तेमाल करें।

4.खीरा

PunjabKesari
खीरा से चेहरे में चमक आती है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस और 1/2 कप खीरे के रस को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं।

Related News