Twitter
You are hereNari

एल्युमिनियम फॉयल के 7 Hacks जिन्हें नहीं जानते होंगे आप

एल्युमिनियम फॉयल के 7 Hacks जिन्हें नहीं जानते होंगे आप
Views:- Thursday, November 15, 2018-12:33 PM

खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल तो हर घर में होता होगा। मगर क्या आप जानते है कि यह घर कई छोटे-छोटे काम जैसे, कैंची की धार तेज करने, जंग उतारने या बैटरी चार्ज करने में भी अमह भूमिका निभाता हैं? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको एल्युमिनियम फॉयल के जुड़े कुछ ऐसे ही हैक्स बताएंगे जो आपके काम को आसान बना देंगे।  


1. कैंची की धार तेज करें
वक्त के साथ कैंची की धार भी कम हो जाती है। कई बार इनमें जंग लग जाते है। ऐसे में आप घर पर ही इन प्रॉबल्म का सेल्यूशन एल्युमिनियम फॉयल से निकाल सकते है। जंग लगी कैंची से 8-10 बार एल्युमिनियम फॉयल को काटने से उसका जंग उतर जाता है और धार तेज हो जाती है। 

PunjabKesari

2. लिक्विड को सेफ करें 
किसी बर्तन या बोतल में लिक्विड चीज डाल रहे है तो पहले एल्युमिनियम फॉयल की मदद से उसे कवर करें फिर ढकन लगाएं। इससे चीज सेफ रहेगी। इसके अलावा आप बोतल में कोई लिक्विड चीज डालना चाहते है तो एल्युमिनियम फॉयल की ट्यूब बनाकर इस्तेमाल करें। 

 

3. कपड़ों को करें आयरन 
अगर आप कपड़ों को आयरन करते समय मेहनत कम करना चाहते है लेकिन प्रेसिंग परफेक्ट चाहते है तो एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल करें। कपड़ों को प्रेस करने से पहले उसके नीचे फॉयल बिछा लें। इससे नीचे रखा फॉयल गर्म हो जाएंगा और दोनों तरफ से कपड़े की सिलवटें हट जाएंगी। 

PunjabKesari

4. आयरन प्लेट चमकाएं
ज्यादा इस्तेमाल से आयरन की प्लेट काली पड़ जाती है। कई बार कपड़ा चिपक जाने से वह बार-बार कपड़े साड़ने लगती है। ऐसे में आयरन को चमकाने के लिए एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल करें। फॉयल को लपेट कर बॉल आकार दें। फिर उससे आयरन की प्लेट रगड़ें।

PunjabKesari

5. बैटरी करें चार्ज
घर में टीवी के रिमोट या किसी दूसरी चीज की बैटरी खत्म हो गई है तो उस वक्त एल्युमिनियम फॉयल आपकी मदद करेगी। फॉयल को बैटरी के दोनों सिरों पर लगाकर दोबारा इस्तेमाल करें। 

 

6. फर्नीचर खिसकाने में मदद
कई फर्नीचर ऐसे होते है जिनके नीचे पहिए नहीं लगे होते है। जब इनकी सेटिंग एक जगह से दूसरी जगह पर करनी हो तो इन्हें खिसकाने में काफी दिक्कत आती है। ऐसे में फर्नीचर के पायों पर एल्युमिनियम फॉयल लपेट दें। ऐसा करने से फर्नीचर आसानी से खिकाया जा सकता है। 

 

7. जलने से बचाएं खाना
अगर आप चाहती हैं कि खाना बर्तन में ना चिपके तो पैन पर फॉयल की एक परत बिछा दें। ऐसा करके आप बिना तेल के भी खाना बना सकती हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News