23 OCTWEDNESDAY2019 6:47:20 AM
Nari

होममेड पैक जो ढीली पड़ी ब्रेस्ट को लाएंगे शेप में, जानिए कुछ और जरूरी बातें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Sep, 2019 11:36 AM
होममेड पैक जो ढीली पड़ी ब्रेस्ट को लाएंगे शेप में, जानिए कुछ और जरूरी बातें

महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने में नैन-नक्ष के साथ परफेक्ट फिगर भी अहम भूमिका निभाती है जिसमें ब्रेस्ट यानि स्तन अहम हिस्सा माने जाते हैं। इनका सिर्फ सही आकार ही नहीं बल्कि इनसे जुड़ी प्रॉब्लम्स का हर छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का भी सही समय पर हल निकाला जाना चाहिए लेकिन भारतीय औरतें शर्माहट के चलते इस बारे में बात करने में हिचकिचाती हैं और इससे जुड़ी सेहत संबंध बात करने में हिचकिचाती हैं जोकि गलत है। इस पेकेज में आज हम आपको स्तनों से जुड़ी प्रॉब्ल्म्स के बारे में आपको बताएंगे।

 

अक्सर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के स्तनों का आकार बिगड़ जाता है और वह ढीले पड़ जाते हैं और जब इनका आकार खराब होता है तो बॉडी की पूरी की पूरी शेप खराब हो जाती हैं। ज्यादातर गर्भावस्था के बाद औरतों के स्तनों का आकार बढ़ा हो जाता है जिसके चलते वह असहज महसूस करती हैं।

PunjabKesari

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए क्या करें?

. ग्रीन टी, ग्रीन टी वेट लाॅस और ब्रेस्ट साइज कम करने में काफी प्रभावी होता है। हर दिन कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट साइज को नेचुरली कम करने में मदद मिलेगी।

. पुशअप, स्विमिंग, साइकलिंग करें। एक्सरसाइज के लिए 20 से 30 मिनट जरूर निकालें।  एरोबिक्स व डांस करें इससे पूरे शरीर पर फर्क पड़ेगा। योगासन में प्राणायाम, अर्ध चंद्रासना व मंडूकासन करें। हर योगासन को 10-20 सेकंड के लिए करें।

PunjabKesari

ढीली लटकी ब्रेस्ट को टाइट कैसे करें?

इसके लिए आपको दवाइयां खाने की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ देसी नुस्खे फॉलो करने है जिससे रक्त प्रवाह ठीक होगा और त्वचा स्वस्थ व लचीली। चलिए आपको वो टिप्स बताते हैं...

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए दही और अंडे की क्रीम

.एक बड़ी चम्मच दही
.एक ताजा अंडा
.एक बड़ी चम्मच विटामिन ई का तेल 
बस सारी सामग्री आपस में मिलाएं और ब्रेस्ट पर 20 से 25 मिनट तक के लिए छोड़ दें। और बाद में हल्के हाथों से मसाज करना शुरू करें। 2 से 3 मिनट की मसाज के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 बार यह क्रीम लगाएं इससे रक्त प्रवाह बढ़ेगा और ब्रेस्ट को टाइट करने में मदद मिलेगी।

अगर आप अंडा इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो ...

केले से बनी क्रीम इस्तेमाल 
केले में विटामिन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होता है। इससे आपकी ब्रेस्ट को पोषण मिलता है। ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए यह बहुत अच्छा उपाय है। इसके लिए एक मैश्ड केला, एक बड़ा चम्मच दही को मिक्स करें और 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। बाद में ब्रेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

ब्रेस्ट पेन होने पर क्या करें?

. पीरियड्स के दौरान या किसी और वजह से हार्मोन्स में बदलाव हो तो ब्रेस्ट में दर्द होने लगता है।
. इसके लिए आइस पैक का इस्तेमाल करें। दर्द वाले एरिया में आई पैक रखें।
. ब्रेस्ट मसाज करना भी एक अच्छा उपाय है। इससे जहां ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। हल्के गर्म ऑलिव ऑयल में कुछ मात्रा कपूर की मिलाकर मसाज करने से भी फायदा होगा।
. विटामिन ई और विटामिन बी-6 के सेवन से भी ब्रेस्ट पेन में आराम मिलता है।
. पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट की मांस-पेशियों में खिंचाव आ जाता है. इस वजह से ब्रेस्ट पेन होता है। ऐसे समय में मैग्न‍िशि‍यम आहार जैसे हरी पत्त‍ियों, बीजों, केले और डार्क चॉकलेट आदि खाएं।

PunjabKesari

कुछ अन्य टिप्स:

. सही ब्रा का चुनाव करें।
. व्यायाम के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनें
. भोजन में फाइबर की मात्रा लें।
.अधिक से अधिक पानी पिएं।
. ब्रेस्ट पेन, गांठ है तो नजरअंदाज ना करें 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPa

Related News