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सिंगर तुलसी कुमार ने दिए प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Aug, 2019 09:52 AM
सिंगर तुलसी कुमार ने दिए प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के टिप्स

महिलाओं के लिए वजन कम करना बेहद मुश्किल काम होता है, खासकर डिलीवरी के बाद। बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं खुद को शारीरिक तौर पर कमजोर महसूस करती हैं। वहीं बच्चे की जिम्मेदारियों के चलते वो वेट लूज के लिए समय नहीं निकाल पाती लेकिन अगर डिलीवरी के बाद समय रहते वजन घटा लिया जाए तो बाद में मेहनत करने की जरूरत ही नहीं पड़ती, ऐसा ही कुछ मानना है बॉलीवुड की मशहूर सिंगर तुलसी कुमार का।

 

बॉलीवुड सिंगर तुलसी कुमार ने 2017 में एक प्यारे से बच्चे 'शिवाय' को जन्म दिया था। जैसा कि लगभग हर महिला के साथ होता है, डिलीवरी के बाद तुलसी का वजन भी काफी बढ़ गया था। मगर कड़ी मेहनत और बेहतरीन तरीके से वह कुछ ही समय में परफेक्ट शेप में आ गई। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर अपने फिटनेस सीक्रेट्स शेयर किए हैं, जो नई मांओं के लिए प्रेरणा है।

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तुलसी कुमार ने लिखा 'एक मां बनना सबसे खूबसूरत एहसास होता है लेकिन इस दौरान आपको कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है और प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना उनमें से एक है। मगर मैंने शिवाय के जन्म के लगभग डेढ़ साल बाद अपना वजन कम कर लिया था'

 

आगे वह लिखती हैं कि मेरे लिए वजन कम करना थोड़ा मुश्किल था क्योंकि मेरी डिलीवरी सी-सेक्शन हुई थी। हालांकि मैं एक्सरसाइज, कड़ी मेहनत और धैर्य से कुछ ही समय में परफेक्ट फिगर में आ गई। मैं सभी मांओं से यही कहना चाहूंगी कि अगर मैं कर सकती हैं तो आप सभी भी इसे जरूर कर पाएंगी। मेरी ममता ने मुझे ऐसा करने के लिए प्रेरित किया।'

तुलसी का फिटनेस प्लान

उन्होंने लिखा की हर नई मां को फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए चाहे वह आधे घंटे के लिए ही क्यों ना हो। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे तुलसी कुमार ने प्रेग्नेंसी के बाद घटाया अपना वजन।

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-ऑफ्टर प्रेग्नेंसी वजन कम करने के लिए तुलसी ने जिम में खूब पसीना बहाया। इसके लिए वह जिम में कार्डियो और पिलाटे (Pilate Exercise) एक्सरसाइज करती थी।
-जिम में एक्सरसाइज करने के साथ-साथ वह रोजाना रनिंग, जॉगिंग और योग भी किया करती थी।
-उन्होंने बताया कि डिलीवरी के बाद वह शारिरिक तौर पर कमजोर हो गई थी। ऐसे में अपनी डाइट पर ध्यान दी। उनकी डाइट में 8-9 गिलास पानी के अलावा हरी सब्जियां, फल, नारियल पानी, जूस, डिटॉक्स वॉटर भी शामिल होता था।
-उन्होंने कहा कि प्रेग्नेंसी के बाद बच्चे को समय-समय पर स्तनपान करवाना चाहिए। बच्चे की अच्छी सेहत के साथ-साथ इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। बता दें बच्चे को सही समय व तरीके से ब्रेस्टफीडिंग करवाने पर पूरे दिन में 300 कैलरी बर्न होती है।
-वह बताती हैं कि वो 7 बजे तक डिनर कर लेती है और समय पर सो जाती हैं। साथ ही वह सुबह का नाश्ता भी समय करती हैं और उनकी डाइट में सिर्फ हेल्दी चीजें ही शामिल होती हैं।

तुलसी ने कहा कि 'मुझे लगता है कि पुरूषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है लेकिन मैंने अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित कर ली हैं। मैंने पिछले सात महीनों में अपने कामों को आसान बना लिया है। जब भी मैं बाहर निकलती हूं तो अपने बेटे को अपने साथ ले जाने की कोशिश करती हूं।'

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