24 APRWEDNESDAY2024 9:29:45 AM
Nari

शीर्षासन में छिपा है इन 7 बॉलीवुड हसीनाओं की फिटनेस का राज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2019 04:26 PM
शीर्षासन में छिपा है इन 7 बॉलीवुड हसीनाओं की फिटनेस का राज

शीर्षासन एक ऐसा योगाभ्यास है, जिसे करने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है। रोजाना इस योग को करने से ना सिर्फ परफेक्ट फिगर मिलता है बल्कि यह मानसिक तनाव को भी दूर रखता है। फिटनेस क्वीन मानी जाने वाली कई बॉलीवुड एक्ट्रेस भी खुद को फि‍ट रखने के लिए शीर्षासन का सहारा लेती हैं।

 

शीर्षासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप मैट के आगे बैठ जाए। अब आप अपने उंगुलियों को इन्टर्लाक करके सिर को उस पर रखें। फिर पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करके उंगुलियों को इन्टर्लाक करें और शरीर का पूरा भार सिर पर डालें। 2-3 मिनट तक इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद सामान्य हो जाएं। आप इस आसन को दीवार से साथ लगकर भी कर सकते हैं।

अब हम आपको 5 ऐसी बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे, जो खुद को फिट रखने के लिए इस आसन का सहारा लेती हैं।

दीपिका पादुकोण

दीपिका की फिटनेस और उनके ग्लोइंग चेहरे में शीर्षासन का बड़ा हाथ है लेकिन शीर्षासन उन्हें डिप्रेशन से भी दूर रखता है। दरअसल, दीपिका डिप्रेशन से जूझ चुकी हैं। उनका कहना है कि डिप्रेशन से निकलने के लिए उन्होने अच्छी डाइट के साथ योग व एक्सरसाइज का भी सहारा लिया। दीपिका को योगा बहुत पसंद है और वह रोजाना इसे जरूर करती हैं, जिसमें से शीर्षासन भी एक है।

PunjabKesari

अदा शर्मा

अपनी फिटनेस को लेकर फिक्रमंद रहने वाली अदा हार्ड वर्कआउट के साथ शीर्षासन को भी अहम मानती है। योग करते हुए वे कई फोटोज और वीडियोज भी अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं।

PunjabKesari

मलाइका अरोड़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा 44 की उम्र में भी बिल्कुल फिट और परफेक्ट हैं, जिसका राज कुछ ओर हीं बल्कि शीर्षासन है। इससे ना सिर्फ वह फिट रहती हैं बल्कि यह त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है।

PunjabKesari

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट खुद को फिट रखने के लिए हफ्ते में 2-3 बार शीर्षासन करती हैं। इसके अलावा उनकी फिटनेस रूटीन में मेडिटेशन, वर्कआउट भी शामिल है। फिल्मों में आने से पहले आलिया का वजन 67 किलो था लेकिन उन्होंने डेब्यू फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' के लिए करीब 16 किलो वजन घटाया था, जिसका क्रेडिट व योग और डाइट को ही देती हैं।

PunjabKesari

जैकलिन फर्नांडीज

जैकलीन को कई बार शीर्षासन करते हुए देखा जा चुका है और उन्होंने अपनी कई योगा वाली तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर पोस्ट भी किया हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया, 'जब मैं इंडिया आई, तो मैंने योग करना शुरू किया और तब से मैं जिम से ज्यादा योग को अहमियत देती हूं। हफ्ते में 5 दिन 1 घंटा योग करती हूं।'

PunjabKesari

शिल्पा शेट्टी

फिटनेस क्वीन शिल्पा शेट्टी तो योग के बिना रह नहीं सकती। वह सिर्फ शीर्षासन ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के योग करती रहती हैं। यही कारण है कि 44 की होने के बाद भी उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

PunjabKesari

सोनाक्षी सिन्हा

इस वीडियो में सोनाक्षी जमीन पर सिर के बल खड़े होकर हैंडस्टैंड यानी शीर्षासन करती नजर आ रही हैं। देखने में यह योगासन रोमांचक और मजेदार जरूर लगता है लेकिन इसे करना इतना आसान नहीं है। हालांकि सोनाक्षी इसे करते हुए काफी कंफर्टेबल नजर आ रही है।

PunjabKesari

शीर्षासन योग के फायदे

-मोटापा घटाए
-स्मरण शक्ति बढ़ाने में मददगार
-तनाव और डिप्रेशन से बचाए
-पाचन क्रिया को रखे मजबूत
-बालों का झड़ना करे कम
-मजबूत इम्यून सिस्टम
-दिल की बीमारियों से बचाए
-त्वचा पर निखार बढ़ाए

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News