22 JULMONDAY2019 3:00:33 AM
Nari

कंधों के दर्द से परेशान हुए अनिल कपूर, कैल्शियम से जुड़ी बीमारी से ग्रस्त

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2019 01:56 PM
कंधों के दर्द से परेशान हुए अनिल कपूर, कैल्शियम से जुड़ी बीमारी से ग्रस्त

62 साल की उम्र में भी जवान दिखने वाले अनिल कपूर बॉलीवुड के फिट एक्टर्स में से एक माने जाते हैं। मगर हाल ही में उन्होंने अपनी सेहत से जुड़ी एक बुरी खबर का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि वह कैलशिफिकेशन ऑफ शोल्डर नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके इलाज के लिए वह जर्मनी जाने वाले हैं।

 

इस गंभीर बीमारी का शिकार हुए अनिल

एक इंटरव्यू में अनिल ने बताया कि पिछले 2 सालों से उनके राइट शोल्डर में कैल्शियम जमा हो रहा है, जिसकी वजह से उनकी परेशानी बढ़ती जा रही है। इससे उनके कंधे ठोस हो रहे हैं और इसके कारण उन्हें असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ता है। यह बीमारी बढ़ ना जाए इसलिए अनिल कपूर जल्द से जल्द अपना इलाज कराना चाहते हैं।

PunjabKesari, अनिल कपूर की बीमारी इमेज, Anil Kpoor Image

स्टंट की वजह से बढ़ी परेशानी

अनिल ने बताया कि लगातार फिल्मों में स्टंट करने के कारण उनका कंधा खराब हुआ है लेकिन वह कहते हैं कि आगे बढ़ते रहने के लिए खुद से स्टंट करने की जरूरत पड़ती ही है।

 

क्या है कैलशिफिकेशन ऑफ शोल्डर?

शरीर के टि‌श्यू, धमनियों या किसी अंग में कैल्शियम जमने के कारण 'कैलशिफिकेशन ऑफ शोल्डर' नामक बीमारी हो जाती है। शरीर में कैल्शियम खून के माध्यम से सर्कुलेट होता है इसलिए कैल्शियम हर कोशिका में पाया जाता है। शरीर के किसी भी अंग में कैल्शियम जमने की स्थिति बन सकती है।

PunjabKesari, Calcification Of Shoulder Image

शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जमा होता है कैल्शियम

कैल्शियम शरीर के छोटी-बड़ी धमनी, हार्ट वाल्व, ब्रेन, जोड़, ब्रेस्ट, मांसपेशी, किडनी और ब्लैडर में जमा हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, 99 फीसदी कैल्शियम दांतों और हड्डियों में पाया जाता है। सिर्फ 1 फीसदी कैल्शियम ही खून, मासंपेशियों, कोशिकाओं और टिश्यू में होता है। शरीर में कई डिसऑर्डर होते हैं, जिसके वजह से धीरे-धीरे एक खास हिस्से में कैल्शियम जमा हो जाता है, जो आगे चलकर कैल्सिफिकेशन का कारण बनता है।

 

बीमारी के लक्षण

ऐसे मामले में प्रभावित जगह सख्त होने लगती है और मूवमेंट में दिक्कत होती है। साथ ही इसकी वजह से असहनीय दर्द और अनिद्रा की समस्या ही हो जाती है।

 

कैल्शिफिकेशन के कारण

इंफेक्शन, कैल्शियम मेटाबॉलिज्म डिसऑर्डर (Hypercalcemia) और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के कारण यह बीमारी हो सकती है। इस बीमारी के कारण कंकाल तंत्र (Skeletal System) और हड्डियों को जोड़ने वाले टिश्यू सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

PunjabKesari, Calcification Of Shoulder Image, Calcification Of Shoulder resone Image

बीमारी की वजह नहीं है डाइट

ज्यादातर लोगों को लगता है कि डाइट में कैल्शियम की अधिक मात्रा लेने से यह बीमारी होती है जबकि ऐसा नहीं है। हालांकि डाइट में ज्यादा कैल्शियम लेने से किडनी में स्टोन बन सकता है लेकिन इसके कारण हड्डियों में कैल्शियम जमा नहीं होता। हांलाकि यह बीमारी शरीर में कैल्शियम जमा होने के कारण ही होती है।

 

कैसे लगाएं बीमारी का पता?

कंधे या शरीर के अन्य हिस्से में दर्द होने पर आप ब्लड टेस्ट या एक्स-रे (X-Ray) की मदद से इस बीमारी का पता लगा सकते हैं।

 

उपचार

अगर यह बीमारी शुरुआती स्टेज पर हो तो इलाज के लिए सूजन दूर करने वाली दवाएं और आइस थेरेपी की जाती है। मगर स्थिति ज्यादा गंभीर हो तो कैल्शियम के कारण डैमेज हिस्से पर सर्जरी की जाती है।

PunjabKesari, Calcification Of Shoulder Image, Calcification Of Shoulder treatment Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad