19 APRFRIDAY2024 7:00:21 PM
Nari

नीले रंग से दूर होंगे वास्तु दोष, जानिए कैसे?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Jul, 2019 04:21 PM
नीले रंग से दूर होंगे वास्तु दोष, जानिए कैसे?

घर का बाथरूम दिखने में तो साधारण लगता है लेकिन इसमें भी कई वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं जो कि जीवन पर शुभ-अशुभ प्रभाव डालते हैं। समय रहते यदि इन पर न ध्यान दिया जाए तो आगे चलकर यह बड़ी परेशानियों का कारण बन सकते हैं। आज हम बात करेंगे कि आखिर किस रंग की बाल्टी और मग आपके बाथरुम के लिए सही रहेंगे। तो चलिए जानते हैं इस विषय के बारे में विस्तार से...

नीलें रंग की बाल्टी और मग

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग रखना बेहद लाभकारी है। इससे घर की सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। ध्यान रखें कि कभी बाल्टी खाली नहीं छूटनी चाहिए, उसमें चाहे एक मग पानी हमेशा भरा रहना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती।

PunjabKesari,Nari, Lucky Color Blue

बाल्टी और मग के अलावा भी ऐसे बहुत से दोष हैं जिन्हें ध्यान में रखकर घर की बिगड़ी हुई स्थितियों को सुधारा जा सकता है। जैसे कि...

बाथरुम के सामने शीशा

स्नानघर के दरवाजे के ठीक सामने लगा शीशा घर और आपकी सेहत के लिए अशुभ माना जाता है। यदि आप स्नान के तुरंत बाद शीशे को देखते हैं तो इसका नेगेटिव असर आपकी सेहत पर पड़ता है। ऐसा अक्सर देखा जाता है कि नहाने के बाद स्नानघर का दरवाजा खुला ही छोड़ दिया जाता है। बाथरुम का खुला दरवाजा बाहरी नकारात्मक ऊर्जा को खींचने का काम करता है इसलिए कुछ देर स्नानघर को हवा लगने के बाद दरवाजा बंद करना मत भूलें।

पानी की बर्बादी

स्नानघर या शौचालय में यदि पानी की बर्बादी होती है तो इससे धन-संपत्ति की हानि होती है। अक्सर देखा गया है जो लोग जरुरत से ज्यादा पानी का इस्तेमाल करते हैं उन्हें किसी न किसी शारीरिक बीमारी के चलते अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका मेहनत से कमाया हुआ धन इस तरह दवा-दवाईयों पर व्यर्थ न जाए तो आज से ही पानी का दुरुपयोग करना बंद कर दें।

स्नानघर और टॉयलेट एक साथ

आधुनिक यानि मार्डन जीवनशैली के चलते आजकल स्नानघर और शौचालय एक साथ बनवाने का फैशन सा चल पड़ा है। मगर शास्त्रों के अनुसार स्नानघर चंद्रमा और शौचालय राहु का प्रतीक है, इन दोनों के इकट्ठा होने से परिवार के सदस्यों में मनमुटाव, वाद-विवाद, रोग, आर्थिक समस्या बनी रहेगी। यहां तक कि राहु के प्रभाव से स्नानघर का जल विष हो जाएगा और उस जल से नहाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न होंगी।

PunjabKesari, Nari

किचन के सामने बाथरुम

आर्थिक समस्या से बचने के लिए स्नानघर कभी भी घर के मंदिर या किचन के समक्ष मत बनवाए। इससे भी घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं। बाथरूम में फर्श की ढाल, पानी का बहाव उत्तर एवं पूर्व दिशा की ओर ही होना चाहिए।

शौचालय की दिशा

शौचालय में बैठने की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि शौच करते वक्त आपका मुख दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर हो। इससे भी कई तरह की शारीरिक कष्ट खत्म होते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News