15 NOVFRIDAY2019 1:09:35 AM
Nari

डायबिटीज-मोटापे जैसी बीमारियों का काल है काला गेंहू, मिलेंगे और भी कई फायदे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 16 Oct, 2019 04:54 PM
डायबिटीज-मोटापे जैसी बीमारियों का काल है काला गेंहू, मिलेंगे और भी कई फायदे

सुनहरे गेहूं के गुण तो आप सब जानते ही हैं मगर आज हम बात करने जा रहे है काले गेहूं के बारे में... शायद काली गेंहू सुनने में आपको अजीब लगे मगर इस गेहूं के सेवन से आपकी सेहत को बहुत ज्यादा फायदे मिल सकते हैं।पिछले कुछ समय से बिहार के कुछ हिस्सों में इसकी पैदावार की जा रही है व इस पर लगातार रिसर्च भी जारी है। रिसर्च में पाया गया है कि काली गेहूं में आम गेंहू के मुकाबले अधिक जिंक, आयरन व एंटीऑक्सीडेंट पाई जाती है। गुणवक्ता के मामले में यह ब्लू बैरी के समान है। अपने इन्हीं गुणों के कारण यह इन बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

PunjabKesari,nari

तनाव 

आजकल बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग तनाव का शिकार हो रहे है। इतना ही नही इसे दूर करने के लिए वह कई तरह की दवाइयां भी ले रहे हैं। वहीं काली गेहूं तनाव को दूर करने में काफी मदद करती हैं।

मोटापा 

यंक फू़ड का सेवन अधिक करने के कारण अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे है। वहीं रिसर्च की माने तो इसमें पाए जाने वाले गुण मोटापे पर कंट्रोल करने में बहुत ही मदद करते है।

PunjabKesari,nari

कैंसर 

कैंसर के लिए अभी तक कोई स्थाई इलाज सामने नही आया है वहीं काला गेहूं उन लोगों के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। इससे इस रोग पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

मधुमेह 

मधुमेह की बीमारी में दवाईयों से जल्दी आराम नही मिलता है वहीं रिसर्च में पाया गया है कि काले गेहूं के प्रयोग से पीड़ित इंसान पर भी सकारात्मक परिणाम मिलता है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News