20 OCTSUNDAY2019 1:52:02 AM
Nari

गर्भनिरोधक गोलियां भी कर सकती हैं आपको प्रेग्नेंट, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2019 06:46 PM
गर्भनिरोधक गोलियां भी कर सकती हैं आपको प्रेग्नेंट, जानिए कैसे?

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां यानी बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करने लगती हैं लेकिन बता दें कि गोलियां लेने के बाद भी प्रेग्नेंट होने के चांसेस बने रहते हैं। जी हां, यह बिल्कुल सच है कि गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद भी आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं लेकिन कैसे? चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इन पिल्स को लेने के बाद भी आप प्रेग्नेंट कैसे हो सकती हैं और इसे कैसे रोका जाए।

 

कैसे काम करती हैं ये पिल्स?

दरअसल, कुछ गोलियां ओवयूलेशन (Ovulation) को रोकती हैं यानि वो ओवरीज को अंडे बाहर निकालने से रोक देती हैं। अगर अंडा ओवरी से बाहर आ जाता है तो वह स्पर्म के संपर्क में आ सकता हैं पर सारी पिल्स ऐसे काम नहीं करती। कुछ पिल्स गर्भाश्य के अंदर बनने वाली परत को ओर मोटा कर देती हैं, जिससे स्पर्म अंडो तक नहीं पहुंच पाता।

PunjabKesari

कितनी असरदार है ये गोलियां?

डॉक्टर्स का कहना है कि गर्भनिरोधक गोलियां तभी असर करती हैं अगर उन्हें समय पर लिया जाए और मिस ना करें। अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह 99% काम करती हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि गोलियां को बिना मिस किए समय पर लेने से 100 में से 1 के ही प्रेग्नेंट होने के चांसेस होते हैं लेकिन ज्यादातर महिलाओं को इस बारे में कोई जानकारी होती ही नहीं इसलए वह गोलियां लेने के बाद भी प्रेग्नेंट हो जाती है।

 

गलतियां, जो दवा को करती हैं बेअसर
दवाई मिस करना

अगर आप इस दवाई को एक भी दिन मिस कर देती हैं तो इससे गर्भधारण करने के चांसेस बढ़ जाते हैं। अगर आप पिल्स रोज नहीं ले सकती तो अपने डॉक्टर से गर्भ रोकने का कोई और तरीका पूछें।

PunjabKesari

समय पर गोली ना लेना

हर दिन गोली लेने के साथ यह भी जरूरी है कि आप उसे एक ही समय पर लें। इससे हार्मोन्स कंट्रोल में रहते हैं। ज्यादा से ज्यादा आप 1-2 घंटे पिल ऊपर नीचे कर सकते हैं लेकिन वक्त में काफी फेरबदल होने पर प्रेग्नेंट होने के चांसेस बने रहते हैं।

अन्य दवाइयों का सेवन

कुछ एंटीबायोटिक्स दवाइयां ऐसी होती हैं, जिनसे इन पिल्स का असर कम हो जाता है। अगर आप एंटीबायोटिक्स खा रही हैं तो गर्भ रोकने के लिए डॉक्टर से कोई ओर सलाह लें।

उल्टी व दस्त लगना

अगर दवाई लेते समय आपको उल्टी और दस्त लगे हैं तो हो सकता है ये पिल्स असर ना करें। दरअसल, इसके कारण पिल्स शरीर से निकल जाती हैं या बॉडी में पूरी तरह अब्जॉर्ब नहीं होती। ऐसे में आप उल्टी या दस्त होने के बाद दूसरी गोली लें और अगले दिन भी समय पर दवाई लें।

PunjabKesari

क्‍या आपके पास है सही ब्रांड

हर ब्रांड की गर्भनिरोधक गोली की प्रोजेस्टेरोन एकाग्रता एक जैसी नहीं होती। गोलियों में 10-15 एमजी की छोटी सी विविधता भी प्रेग्नेंट होने के चांसेस बढ़ा देती हैं  इसलिए किसी भी ब्रांड की गोली खाना बेकार है। बेहतर होगा कि पिल्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गोली लेने के पहले या बाद में शराब का सेवन

अगर आपने गोली के तुरंत बाद या पहले शराब का सेवन किया है तो इनका असर कम हो सकता है। गोली को शरीर में घुलने के लिए आधे घंटे का समय चाहिए होता है इसलिए कोशिश करें कि इस समय शराब न पीएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News