17 AUGSATURDAY2019 8:11:55 PM
Nari

40 साल में शुरु की वेट लिफ्टिंग, देश को दिलाए 4 गोल्ड मैडल

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 19 Jul, 2019 12:43 PM
40 साल में शुरु की वेट लिफ्टिंग, देश को दिलाए 4 गोल्ड मैडल

40 के पार जाते है महिलाएं घर पर रह कर घर के काम या बच्चों के साथ अपनी जिदंगी को व्यतीत करना पसंद करती है। साथ ही शरीरिक शक्ति कम होने के कारण फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती हैं। जिससे अधिक पसीने वाला व अधिक भार वाला काम करने से सब मना करती है। वहीं 47 साल की भावना टोकेकर ने न केवल भारी भरकम वेट उठा कर वेट लिफ्टिंग में पार्टीसिपेट किया बल्कि भारत के लिए 4 गोल्ड मैडल भी जीते। इस जीत के बाद उन्होंने साबित कर दिया की भारतीय महिलाएं किसी भी कम नहीं होती है। उनके लिए उम्र सिर्फ एक नंबर के समान होती है। 

दो बच्चों की मां 47 साल की भावना ने नई मिसाल कायम करते हुए 'ओपन एशियन पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप ऑफ AWPC/WPC' में चार गोल्ड मैडल हासिल किए हैं। भावना के पति जीपी कैप्टन एस टोकेकर आईएएफ के फायटर पायलट हैं। 

PunjabKesari, Bhavna Tokekar,Powerlifting , women achievers, Nari

खुद को फिट रखने के लिए शुरु की थी वेट लिफ्टिंग 

 भावना सारी उम्र घर पर हाउस वाइफ बन कर नही रहना चाहती थी, वह कुछ करना चाहती थी। इससे पहले वह खुद को शारीरिक तौर पर फिट व मजबूत करना चाहती थी। 41 साल की उम्र में वह खुद की ताकत को बढ़ाने के लिए इसकी ट्रेनिंग लेना शुरु करना चाहती थी। ट्रेनिंग लेने से पहले उन्होंने इसके बारे में नेट पर सर्च किया। उन्होंने इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की। 

इंडियन एयरफोर्स की टीम ने की मदद 

भावना नही चाहती थी कि ट्रेनिंग के दौरान उन्हें किसी तरह की चोट लगे, क्योंकि इसमें घायल होने का खतरा काफी अधिक होता है। ऐेसे इंडियन एयरफोर्स की बॉडी बिल्डिंग टीम ने उन्हें गाइड किया। घर पर समय व्यतीत करते समय उन्होंने इसके बारे में काफी विडियो देखी। उसके बाद 6 साल तक इंडियन एयरफोर्स की बॉडी बिल्डिंग टीम की गाइडेंस पर काफी मेहनत की। 

PunjabKesari, Bhavna Tokekar,Powerlifting , women achievers, Nari

पति ने भी ट्रेनिंग में दिया साथ 

भावना के पति जीपी कैप्टन एस टोकेकर ने अपनी पत्नी की ट्रेनिंग में उनका पूरा साथ दिया। दोनों ने एक साथ हॉफ मैराथन भी दौड़ चुके है। भावना को इस कंपीटिशन के बारे में सोशल मीडिया से पता लगा था। इसमें 500 के करीब खिलाड़ियों ने पार्टीसिपेट किया था। जिसमें भारत के 14 खिलाड़ी शामिल थे। 

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad