15 OCTTUESDAY2019 7:04:03 PM
Nari

Health Alert! सिर्फ मिठाइयां ही नहीं, रक्षाबंधन पर इन 4 मिलावटी चीजों से भी रहें दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Aug, 2019 09:52 AM
Health Alert! सिर्फ मिठाइयां ही नहीं, रक्षाबंधन पर इन 4 मिलावटी चीजों से भी रहें दूर

उत्साह और प्यार के बीच त्योहार में सेहत ही सबसे ज्यादा नजरअंदाज होती है। त्यौहार चाहे कोई भी हो, मिठाइयों और नमकीन की भरमार लग जाती है। मगर ज्यादा मीठे का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं आजकल की मिठाइयों में इतना मिलावट होती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। मगर सिर्फ मिठाइयां ही नहीं, इस दौरान आपको और बहुत सी चीजों से गदूर रहना चाहिए।

 

त्यौहार में होती है ऐसे मिलावट

वैसे तो हर दिन मिलने वाली मिठाई में ही मिलावट होती है लेकिन त्यौहार के मौके पर क्वालिटी और भी ज्यादा लो हो जाती है। दरअसल, इस दौरान खराब क्वालिटी का घी या तेल यूज किया जाता है। साथ ही मिठाइयों में हानिकारक रंग या खराब मैदे, दूध या चीनी भी डाली जाती है, जो सेहत के लिए सही नहीं है। इतना ही नहीं, मिठाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली मावा तक नकली होता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि राखी पर मिलावटी मिठाइयों के अलावा आपके किन चीजों का सेवन करने से बचने चाहिए।

मिठाइयां

सबसे पहले बात करते हैं मिठाइयों की, जो चाहे बाजार की हो या घर की लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिहाज से गलत ही होता है। वहीं मिलावटी मिठाइयों से ना सिर्फ हाजमा खराब होता है बल्कि यह फूड प्वाइजनिंग और कैंसर का खतरा भी बन सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनका कम से कम सेवन करें। हालांकि आप घर पर बनी मिठाइ खा सकते हैं लेकिन उसके लिए मावा घर पर तैयार करें और इसे भी कम से कम खाएं।

PunjabKesari

मावा

मार्कीट में मिलने वाला मावा कई बार नकली चीजों से बनता है। कई बार इसमें सोखते कागज या कास्टिक सोडा तक मिला दिया जाता है। इसका सेवन आंतों से लेकर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर मावा तैयार करें।

नमकीन

कोशिश करें कि बाजार की नमकीन, मठरी या नमकीन पारे से दूरी बनाएं और इसे घर में बनाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्कीट में मिलने वाली नमकीन में भी काफी मिलावट की जाती है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे उल्टी-दस्त या फूड प्वाइजनिंग तक हो सकती है।

नकली घी

मार्कीट में मिलने वाले नकली घी से भी दूरी बना लें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है। बता दें कि घी बनाने में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया जाता है। कोशिश करें कि आप खुद घर में घी बनाकर पकवान बनाएं।

PunjabKesari

मेटल की राखी

राखी वैसे तो रेशम की डोरी का नाम है लेकिन आजकल मेटेलिक राखियों का ट्रैंड देखने को मिल रही है। मगर राखी में यूज की जाने वाली यह धातु स्किन एलर्जी का कारण बन सकती है। ज्यादा देर त्वचा के संपर्क में रहने के कारण इससे स्किन इंफेक्शन पैदा का खतरा हो सकता। इससे बचने के लिए सादी डोरी व मोतियों वाली राखी खरीदें।

रक्षाबंधन पर आप खुद मिठाई या नमकीन बनाएं और अपने भाई को खिलाएं। इससे ना सिर्फ आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा बल्कि इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News