Twitter
You are hereNari

देसी नुस्खाः बालों को झड़ने से रोकेगा अमरूद का पानी, यूं करें इस्तेमाल

देसी नुस्खाः बालों को झड़ने से रोकेगा अमरूद का पानी, यूं करें इस्तेमाल
Views:- Sunday, November 25, 2018-6:37 PM

बालों में रूसी और उनके झड़ने की समस्या गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में अधिक होती हैं। इन सब प्रॉब्लम के पीछे कहीं न कहीं हमारा गलत लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। झड़ते बालों व रूसी की समस्या से बचने के लिए लोग महंगे से महंगे शैंपू, हेयर प्रॉड्क्टस तो इस्तेमाल करते है लेकिन इसमें मौजूद कैमिकल्स बालों को फायदे की जगह और नुकसान पहुंचाते है। अगर आप बिना साइड-इफैक्ट झड़ते बालों को रोकना चाहते है तो अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करें। जी हां, इनके इस्तेमाल से बालों का झड़ना आसानी से बंद हो जाएंगा।

बड़ी फायदेमंद हैं अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों में विटामिन्स सी के अलावा विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम अन्य आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं।  
PunjabKesari, Guava leaf

बालों में कैसे काम करती है अमरूद की पत्तियां?

अमरूद की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स व एंटीऑक्सीडेंट, एनाल्जेसिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिनसे स्कैल्प हैल्दी बने रहते है और बालों से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होती है। अमरूद की पत्तियों को लगाने से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं। वहीं, जिन लड़कियों को अक्सर झड़ते बालों की दिक्कत रहती है, उनके लिए अमरूद की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है।

झड़ते बालों से बचाव के लिए नुस्खा

सामग्री

मुट्ठीभर अमरूद की पत्तियां
1 लीटर पानी
स्टेनर
बर्तन
PunjabKesari, Hair Fall

लगाने का तरीका 

एक बर्तन में 1 लीटर पानी डालकर अच्छे से उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाएं तो इसमे अमरूद की पत्तियां डालें। 

अब इस पानी को 20 मिनट और उबाल लें। इस पानी को छलनी की मदद से छान लें। 

फिर इस पानी को ठंडा करके अपने बालों की जड़ों में लगाकर 10 मिनट तक अच्छे से तेल की तरह मसाज करें। 

अब 2 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू करें या फिर रातभर इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाएं और टॉवल की मदद से कवर करके सो जाएं।

फिर सुबह गुनगुने पानी से बालों को धोएं। ऐसा लगातार कई दिनों तक करने से काफी फायदा मिलेगा। 
 

क्यों उम्र से पहले झड़ते हैं बाल 

वैसे तो गलत तरीके से बालों में शैंपू व इनकी केयर करने से भी बाल कमजोर होने लगते है जिस वजह से वह तेजी से झड़ते है। इसके अलावा अन्य कई कारणों से बाल झड़ते है। 

आनुवंशिक कारण

बालों का समय से पहले गिरना एक आनुवंशिक समस्या हैं जिस वजह से बाल धीरे-धीरे गिरने लगते है। 

थॉयरॉइड की वजह

थॉयरॉइड बढ़ने से भी बाल झड़ने लगते हैं। दरअसल, थायरॉइड ग्लैंड के अधिक सक्रिय होने या कम सक्रिय होने का संबंध बालों से जुड़ा होता है। थायरॉइड के उपचार के साथ-साथ यह समस्या अपने आप कम हो जाती है।
PunjabKesari

बुखार व टायफाइड

लंबे समय तक तेज बुखार, टायफाइड या वायरल संक्रमण के कारण भी बाल अधिक झड़ते हैं। इन रोगों के उपचार के साथ इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।  

गर्भावस्था

गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है जिस वजह से भी बाल तेजी से झड़ते हैं। ऐसी स्थिति में खानपान पर ध्यान देकर इस समस्या से बचा जा सकता है। 

 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News