16 APRTUESDAY2024 1:59:24 PM
Nari

ठंड में शरीर को गर्म रखेंगे ये 10 आहार, बीमारियां भी रहेगी दूर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Dec, 2020 05:25 PM
ठंड में शरीर को गर्म रखेंगे ये 10 आहार, बीमारियां भी रहेगी दूर

ठंड और सर्द हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनना बहुत जरूरी है लेकिन शरीर को अंदरुनी गर्मी की भी जरूरत होती है क्योंकि अगर आप अंदर से कमजोर होंगे तो आपको ज्यादा कपड़े पहनने के बावजूद भी ठंड का अहसास होता रहेगा। शरीर अंदर से गर्म होगा तो ठंड कम लगेगी और गले में इंन्फैक्शन, खराश, खिचखिच, दर्द, सूजन, खांसी, कफ,बुखार और एलर्जी जैसी कई बीमारियों से लड़ने से मदद मिलेगी।

कैसे मिलेगी शरीर को अंदरुनी गर्मी 

इसका सारा श्रेय आपकी डाइट को जाता है। सर्दियों में ऐसे आहारों का सेवन करें जिनमें प्रोटीन ,फाइबर, कैल्शियम, लौह, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस और थियामीन भरपूर मात्रा मौजूद हो । आइए जानते हैं कि सर्दियों में आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स

इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। इसमें विटामिन-ई , बी काम्प्लेक्स, ओमेगा एस ,जिंक, फ्लोरिड, कैल्शियम और हैल्दी प्रोटीन शामिल होते है। यह हमारे शरीर को गर्म रखता है और स्वास्थय के लिए भी बहुत अच्छा है। आप सर्दियों में काजू, बादाम अखरोट पिस्ता का मुट्ठीभर सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari,dryfood

अंडा 

सर्दियों में अंडा रोज खाएं। यह भी शरीर को गर्मी प्रदान करता है। इसमें विटामिन-ए, बी-12, बी-6, कैल्शियम,आयरन,पोटैशियम,सेलेनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स पाए जाते है, जो की हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

मछली का सेवन जरूर करें, सर्दियों में इसे खाना बेस्ट माना जाता है। इससे गर्मी मिलती है। इसमें जिंक भरपूर मात्रा में होता है जो की हमारे शरीर के इम्यून पावर को बढ़ता है और हमें बिमारियों से दूर रखता  है। डाॅक्टर की सलाह से ओमेगा-3 फीश कैप्सूल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

 PunjabKesari,omega-3-capsule

फ्रूट्स

इस मौसम में रस वाले फ्रूट्स खाने चाहिए जैसे कि नींबू ,संतरा, मौसमी, अंगूर खाने आदि। इनमें विटामिन-सी की मात्रा बहुत होती है जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है लेकिन फलों का सेवन दोपहर के समय ही करें।

हरी सब्जी

हरी सब्जियों में विटामिन-ए ,सी और के होता है। हरी पत्तेदार, पालक, सरसो जैसी सब्जियां खाने से हमारे शरीर को पोषक तत्त्व मिलते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

बाजरा

बाजरे में दूसरे अनाजों के अपेक्षा ज्यादा मात्रा में प्रोटीन शामिल होता है। कैल्शियम, मैग्निसियम, फाइबर, विटामिन-बी और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बाजरे में विटामिन-ई की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसकी रोटी छोटे बच्चों को जरूर खिलाएं।

दाल

सर्दियों के मौसम में दाल जरूर खाएं, इसमें पोषक तत्त्व होता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखते हैं। इसे रोज भोजन में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari, beans

बींस 

इसमे पोटैशियम, जिंक, लौह, कैल्शियम, फास्फोरस, बी-6 , थियामिन और रिबोफ्लाविन पाए जाते हैं। सर्दियों के लिए ये बींस बेस्ट फ़ूड है।

अदरक-लहसुन 

अदरक-लहसुन खाने से शरीर को गर्मी मिलती है और पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। सर्दियों में इसका सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है और कई बीमारियों से बचाव होता है। अदरक की चाय पीने से भी फायदा मिलता है।

तिल 

तिल खाने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। तिल का तेल और घी का मिश्रण करके पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है। तिल में बहुत सरे पोषक तत्व पाए जाते है। इससे मालिश करने से ठंड से बचाव होता है और त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है।

शहद 

शहद हर मौसम में फायदेमंद है लेकिन सर्दियों में इसका सेवन बहुत उपयोगी होता है। इसे भोजन में शामिल करने से इम्यून सिस्टम स्वस्थ रहता है और सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी।


PunjabKesari,honey

Related News