14 OCTMONDAY2019 12:04:19 PM
Nari

चांद की रोशनी में और भी सुंदर दिखती हैं भारत की ये 4 जगहें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Sep, 2019 03:34 PM
चांद की रोशनी में और भी सुंदर दिखती हैं भारत की ये 4 जगहें

चांद की खूबसूरती और उससे जुड़ी कहानियों के बारे में भला कौन नहीं जानता ? रात ढलते ही उसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाने वाला चांद न केवल खुद खूबसूरत है बल्कि इसकी रोशनी के अंतर्गत हम जो भी चीज देखते हैं, वह खुद-ब-खुद सुंदर लगने लगती है। जैसे कि हमारे आसपास बनी इमारतें, यूं तो दुनिया भर में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जो चांद की परछाई में अपनी अलग और भी ज्यादा खूबसूरत दिखती हैं, मगर आज हम यहां बात करेंगे भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिन पर चांद की रोशनी डलते ही, वे और भी खूबसूरत लगने लगती हैं। 

ताजमहल

ताजमहल के बारे में तो आप सब जानते ही हैं कि चांद की रोशनी पड़ते ही इस जगह से हसीन और कुछ भी नहीं रहता। यूं तो ताजमहल शाम के 6-7 बजे के करीब बंद कर दिया जाता है। मगर पूर्णिमा से दो दिन पहले 3 दिन तक आप ताजमहल का दीदार रात के वक्त भी कर सकते हैं। पूर्णिमा की रात ताजमहल दूध जैसा चमकता है। उस दौरान ताजमहल को देखने वाले लोग ताउम्र उसकी खूबसूरती को भूल नहीं पाते।

PunjabKesari,nari

दरबार साहिब ( गोल्डन टेंपल )

अमृतसर, पंजाब में स्थित दरबार साहिब न केवल एक धार्मिक स्थल है, बल्कि रात के वक्त इस पवित्र स्थान खूबसूरती सबसे अलग होती है। सोने से बने इस मंदिर पर जब चांद की किरणें पड़ती हैं तो वहां मौजूद लोगों को मानसिक शांति के साथ-साथ उनकी आंखों को खूबसूरत नजारे भी देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari,nari

केरल 

वैसे  तो केरल में बोटिंग का मजा आप दिन में ही ले सकते हैं। मगर रात के वक्त चांद की रोशनी पड़ते ही यहां के कई इलाके चमक उठते हैं और उनकी खूबसूरती काफी ज्यादा बढ़ जाती है। झील के पानी पर पड़ती चांद की किरणें, बोटिंग के लुत्फ को और भी दोगुना कर देती हैं।

PunjabKesari,nari

दिल्ली का एन.सी.आर

दिल्ली का हौज खास विलेज, कुतुब मीनार, लाल किला, गुरुद्वारा बंगला साहिब, इंडिया गेट और लोटस टेंपल जैसी फेमस जगहें जहां दिन में खूबसूरत नजर आती हैं, वहीं रात में भी इनकी खूबसूरती किसी जन्नत के नजारों से कम नही होती। अगर आप दिल्ली-एन.सी.आर में घूमने जाते हैं, तो वहां भी आपको रात के वक्त दिन जितनी ही चहल-पहल देखने को मिलेगी। अगर आप रात के वक्त फैमिली संग घूमने का प्लान कर रहे हैं तो दिल्ली का इंडिया गेट आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। रात की खूबसूरती का लुत्फ उठाने रोजाना यहां हजारों लोग आते हैं। 

PunjabKesari,nari

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News