19 NOVTUESDAY2019 10:39:39 AM
Nari

सर्दियों में यात्रा के दौरान इन 4 तरीकों से करें अपनी स्किन केयर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Nov, 2019 12:06 PM
सर्दियों में यात्रा के दौरान इन 4 तरीकों से करें अपनी स्किन केयर

कई लोग गर्मियों में घूमना-फिरना पसंद करते हैं तो कुछ सर्दियों के दौरान किसी दूसरी जगह पर जाकर एंजॉय करना पसंद करते हैं। गर्मियों में जहां त्वचा को तेज धूप से बचाने की जरुरत होती है वहीं सर्दियों में सर्द हवाओं से बचना भी उतना ही जरुरी है। आज हम यहां बात करेंगे सर्दियों के दौरान घूमने के शौकीन लोगों को भला अपनी त्वचा का किस तरह ध्यान रखना चाहिए।

फेस वॉश

यहां हम किसी तरह के फेस वॉश प्रोडक्ट की नहीं बल्कि सिंपल मुंह धोने की बात कर रहे हैं। आप कहीं भी घूमने जाएं तो वहां की धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचने के लिए दिन में दो से तीन बार सादे पानी से अपना चेहरा जरुर साफ करें। हो सकता है घूमते वक्त आपको फेस वॉश करने के लिए पानी न मिले, ऐसे में अपने पास रोज वॉटर जरुर रखें। कॉटन पर रोज वॉटर लगाकर दिन में दो बार चेहरे की सफाई जरुर करें।

Image result for washing face,nari

मॉइश्चराइजर

सर्दियों में सबसे ज्यादा जरुरत चेहरे को मॉइश्चराइज रखने की होती है। ऐसे में नहाने के बाद या फिर हाथ-पैर धोने के बाद उन पर मॉइश्चराइजर लगाना मत भूलें। रात को सोने से पहले भी चेहरे, हाथ, पैरों पर मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन जरूर अप्लाई करें, ताकि रात भर आपकी त्वचा को पोषण मिलता रहे और अगले दिन आपकी स्किन एक दम फ्रेश एंड ग्लोइंग दिखे।

सनस्क्रीन

त्वचा को जहां गर्मियों में धूप से बचाने की जरूरत होती है वहीं सर्दियों में भी धूप से इसका बचाव बेहद जरुरी है। ऐसे में जब भी बाहर घूमने निकलें तो अपने साथ सनस्क्रीन लोशन ले जाना मत भूलें।

Related image,nari

गुनगुने पानी से स्ना

जब भी रात को घूमने-फिरने के बाद होटल वापिस आएं तो गुनगुने पानी के साथ स्नान करना मत भूलें। ऐसा करने से आपकी दिन भर की थकावट मिनटों में उतर जाएगी साथ ही आपको नींद भी अच्छी आएगी और आप अगले दिन फिट एंड एक्टिव फील करेंगे। 

इन सबके अलावा और भी छोटे-छोटे टिप्स हैं, जो आपको इन सर्दियों घूमने-फिरने के दौरान बहुत काम आएंगे.. जैसे कि..

- ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
- फ्राइड खाने की जगह हेल्दी फ्रूट्स खाएं, जिसका फायदा सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी होगा।
- अगर ठंड ज्यादा हो तो हीटर का इस्तेमाल करें।
- अपने सिर और मुंह को वूलन कैप और मफ्लर के साथ कवर करना मत भूलें।

Image result for cover your face in winters,nari

तो इस तरह इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप सर्दियों के दौरान अपने घूमने-फिरने के प्लान को और भी हसीन और खुशनुमा बना सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News