25 APRTHURSDAY2024 1:59:14 AM
Nari

एडवेंचर का है शौक तो भारत के इन शहरों में करें River Rafting - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Sep, 2018 11:35 AM
एडवेंचर का है शौक तो भारत के इन शहरों में करें River Rafting - Nari

एडवेंचर लवर्स को वॉटर स्पोर्ट्स का बहुत शौक होता है, जिसमें से एक है रिवर राफ्टिंग। वैसे तो विदेशों में रिवर राफ्टिंग के लिए कई जगहें फेमस है लेकिन आप इसका मजा भारत में भी ले सकते हैं। जी हां, आप सेफ्टी और ट्रेनिंग के साथ रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जहां की रिवर राफ्टिंग सबसे फेमस है।

 

1. ऋषिकेश, गंगा नदी
ऋषिकेश की गंगा नदी राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है। यहां देशी ही नहीं बल्कि विदेशी टूरिस्ट भी राफ्टिंग का मजा उठाने से नहीं चूकंते।

PunjabKesari

2. उत्तराखंड, अलकनंदा नदी
अपने उच्च राफ्टिंग ग्रेड के कारण अलकनंदा नदी को सबसे अच्छी नदी मानी जाती है। अलकनंदा नदी गंगा की स्रोत धारा है, जो देवप्रयाग में भागीरथी नदी से मिलती है।

PunjabKesari

3. सिक्किम, तीस्ता नदी
अगर आप सिक्किम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की तीस्ता नदी में राफ्टिंग करना न भूलें। सिक्किम की घाटियों और रैपिड्स से घिरी इस नदी के बीच राफ्टिंग करने का अगल ही मजा है।

PunjabKesari

4. कर्नाटक, बारपोल नदी
कर्नाटक की बारपोल नदी के सफेद पानी में राफ्टिंग करने का मजा आप कभी नहीं भूल पाएंगे। एक बार यहां राफ्टिंग करने के बाद आप दोबारा यहां आना चाहोगे।

PunjabKesari

5. महाराष्ट्र, कुंडलिका नदी
एडवेंचर का मजा लेने के लिए महाराष्ट्र की कुंडलिका नदी भी कुछ कम नहीं है। नीचे (ढलान) की ओर बहने वाली इस नदी में राफ्टिंग का मजा आपको एडवेंचर से भर देगा।

PunjabKesari

6. हिमाचल प्रदेश, व्यास नदी
हिमाचल प्रदेश की चार नदियों में से एक व्यास नदी भी राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है। यह कुल्लू के पास मौजूद है तो अगर आप कुल्लू घूमने जा रहे हैं तो यहां अपने एडवेंचर के शौक को पूरा कर सकते हैं।

PunjabKesari

7. अरुणाचल प्रदेश, लोहित नदी
अरुणाचल प्रदेश की लोहित नदी में राफ्टिंग करते हुए आप बर्फ से ढकी चोटियों, जगलों और नदियों के अनेक खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News