26 MARTUESDAY2019 12:38:43 AM
Nari

छोटी हो या बड़ी, देखिए किचन के 15 बेस्ट डिजाइन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2019 03:23 PM
छोटी हो या बड़ी, देखिए किचन के 15 बेस्ट डिजाइन

किचन हर घर का अहम हिस्सा है जिसे लोग स्पेस के हिसाब से छोटी या बड़ी डिजाइन करवाते है। बाकी रूम के साथ किचन डिजाइन्स भी मॉडर्न होना चाहिए, तभी घर की शान बढ़ती है। अगर आप भी डिजाइनर किचन बनवाने की सोच रहे है तो आज हम आपको छोटी-बड़ी, दोनों तरह की किचन डिजाइन्स दिखाएंगे जिनसे आइडिया लेकर आप अपने रसोईघर को नया मेकओवर दे सकते है। 

PunjabKesari

जैसे कि सभी जानते है कि मॉडर्न समय में ओपन किचन का ट्रेंड ज्यादा चल रहा है तो क्यों न इस के साथ अपनी किचन को अट्रैक्टिव लुक दे। ओपन किचन का आइडिया छोटी स्पेस वाली जगहों की लिए बेस्ट है क्योंकि इससे आपकी रसोई खुली और बड़ी नजर आएगी और खाना बनाने में भी दिक्कत महसूस नहीं होगी। 

PunjabKesari

लिविंग रूम के बगल में ओपन किचन बेहद खूबसूरत लगती हैं। ओपन किचन न केवल कई सुविधाए देती है बल्कि घर को मॉडर्न लुक भी देती है। आपने भी कई लोगों के घरों में बिना दीवारों के बनी ओपन किचन देखी होगी, जो घर को काफी रिच लुक देती हैं। 

PunjabKesari

ओपन किचन से एक तो इससे लिविंग रुम भी बड़ा लगता है और घर में स्पेस भी बनी रहती हैं। आप चाहे तो बड़ी किचन के लिए भी इस तरह का डिजाइन ट्राई कर सकती हैं, जो आपको घर को और भी अट्रैक्टिव व रिच लुक देगी। 

PunjabKesari

इसके अलावा अगर चाहती है कि किचन खिलरी हुई नजर न आए तो आप अपनी पसंद के हिसाब से बॉक्स बनवा सकते है। इससे एक तो आपकी किचन बिल्कुल साफ नजर आएगी दूसरा इससे आपकी छोटी किचन भी बड़ी दिखेगी। 

PunjabKesari

आप चाहे तो किचन और ड्राइनिंग टेबल को डिवाइड करने के बजाए अटेच करवा सकते है जिसका आइडिया इन किचन डिजाइन्स से ले सकते है। इससे स्पेस भी बचेगी दूसरा आपको दूसरों को खाना सर्व करने में भी आसानी होगी। 

PunjabKesari

इसके इलावा अगर आप छोटी किचन में स्पेस बनाना चाहती है तो बर्तनों को दीवारों इस तरह से मैनेज कर सकती हैं जिसके लिए आप डिजाइनर हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

अगर आप छोटी किचन बनवा रहे है तो सिंक छोटा लगवाए मगर डिजाइनर हो। दूसरा अगर किचन में स्पेस कोई दिक्कत नहीं है तो आप अपनी मर्जी से डिजाइनर सिंक लगवा सकते हैं। 

PunjabKesari

अगर सामान बिखरा हुआ हो तो किचन मैसी के साथ-साथ छोटी भी लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चाकू और चम्मच जैसे सामान को एक बॉक्स में रखें।

PunjabKesari

किचन में वुडन के बॉक्स लगवाएं जिसमें अलग तरीके के स्लाइडिंग ट्रेज लगी हो। इसमें छोटी-मोटी चीजें रखें जैसे गिलास, चम्मच या मसाले रखें। इससे आपको सामान ढूंढने में मुश्किल भी नहीं होगी और किचन भी बड़ी लगेगी।

PunjabKesari

छोटी किचन को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है दराजों को डिवाइड करना। इन्हें ओवरलोड करने के बजाए डिवाइड सामान रखें।

PunjabKesari

किचन में खिड़की जरूर बनाएं क्योंकि इससे रसोई बड़ी लगती है। किचन को खूबसूरत बनाने के लिए आप उसमें हैंगिंग शो पीस या प्लांट डैकोरेट या फिर लाइनिंग झूमर लगवाएं। 

PunjabKesari

कैबिनेट के निचले भी बॉक्सेज बनवाएं। इसमें आप डस्टबिन या अन्य फालतू चीजें स्टोर करके रख सकती है। इन्हें बनवाने का फायदा है कि स्पेस तो बची रहती है साथ ही साफ-सफाई भी नजर आती है। 

PunjabKesari

किचन की दीवारों का कलर ज्यादा मायने रखता है। इसलिए अगर छोटी किचन को बढ़ा दिखाना चाहते है तो हमेशा पैस्टल कलर चूज करें।

PunjabKesari

अगर किचन बड़ी है तो इसे डिजाइनर लुक देने के लिए डार्क कलर जैसे पीला या गुलाबी, ब्लू या अन्य आदि कलर करवाएं। इसके अलावा आप चाहे तो किचन में लाइट एंड डार्क कलर के कॉम्बिनेशन पेंट करवा सकती है। 

 

किचन को विंटेज लुक देने के लिए वुडन कैबिनेट या बॉक्स बनवाएं ये नेचुरल लुक देंगे और सभी को अट्रेक्ट भी करेंगे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad