25 APRTHURSDAY2024 9:48:35 PM
Nari

घर से बाहर जा रहे हैं तो यूं करें Skin Care , नहीं होंगे चेहरे पर पिंपल्स

  • Updated: 30 May, 2018 12:46 PM
घर से बाहर जा रहे हैं तो यूं करें Skin Care , नहीं होंगे चेहरे पर पिंपल्स

पिंपल का निकलना दर्दनाक होता है। इससे चेहरा भद्दा तो दिखाई देता ही है, साथ ही यह समस्या बढ़ जाने से स्किन पर दर्द भी होने लगती है। इसे ठीक करने के लिए घरेलू तरीके अपनाने के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने के साथ ही कुछ जूस भी पिंपल्स को दूर करने में लाभकारी है। जिससे बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और स्किन से संबंधित समस्याएं भी ठीक होने लगती हैं। आइए जाने घरेलू उपाए अपनाने के साथ-साथ अपनी डाइट में कौन से जूस शामिल करके इन्हें जल्दी ठीक किया जा सकता है। 


1. पिंपल से छुटकारा पाने के लिए पीएं ये जूस 
नींबू का जूस
नींबू का जूस यानि नींबू पानी पीने से बॉडी डिटॉक्सीफाई हो जाती है। इसके साथ ही शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। शरीर में जमा गंदगी साफ होने से पिंपल भी नहीं होते और त्वचा कुदरती रूप से निखारने लगती है। 

 

एलोवीरा जूस
स्किन के लिए एलोवीरा जेल बहुत फायदेमंद है लेकिन इस जूस का सेवन करने से भी स्किन से जुड़ी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हमेशा मुंहासों का परेशानी सताती है तो सुबह एक गिलास पानी में 2 चम्मच एलोवीरा जूस डाल कर पीएं। 

 

संतरे का जूस
संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण हर मुंहासो से राहत दिलाने में कारगर हैं। संतरे का जूस पीने से मुंहासों से छुटकारा मिलता है। 

 

2. घर से बाहर जाते समय इस तरह करें स्किन केयर
घर से बाहर निकलते समय स्किन की केयर करना बहुत जरूरी है क्योंकि चिलचिलाती धूप के कारण मुंहासों जैसी स्किन प्रॉब्लमस होने लगती है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय त्वचा का ख्याल जरूर रखें। 

 

सनस्‍क्रीन लगाना ना भूलें
सूरज की तेज किरणें त्वचा को झुलसा देती हैं। जिससे बाद में मुंहासे और दाग-धब्बे होने लगते हैं। घर से बाहर जाना है तो पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। इससे झुर्रियां भी नहीं पड़ेगी और मुंहासों से भी बचाव रहेगा। 

 

बर्फ लगाएं
घर से बाहर जाने से आधा घंटा पहले चेहरे पर बर्फ जरूर रगड़ें। इसे त्वचा की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और मुंहासों से भी बचाव रहेगा। 

 

ढक्कर रखें चेहरा
बाहर जाते समय चेहरा हमेशा ढक्कर ही रखें। इससे धूल-मिट्टी और गंदगी से बचाव रहेगा और मुंहासे भी नहीं होंगे। 
 

Related News