22 OCTTUESDAY2019 3:24:08 AM
Nari

बदलते मौसम में खिली-खिली रहेगी ऑयली स्किन, घर पर यूं बनाएं फेसपैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2019 12:02 PM
बदलते मौसम में खिली-खिली रहेगी ऑयली स्किन, घर पर यूं बनाएं फेसपैक

मौसम बदल रहा है और साथ ही स्किन की डिमांड भी। खासकर उन लोगों के लिए यह समय ज्यादा दिक्कत भरा हो सकता है, जिनकी स्किन सेंसिटिव या ऑइली होती है। ऑयली स्किन पर पिंपल्स की भरमार लग जाती है और मेकअप भी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता, जिस वजह से अक्सर महिलाओं को स्किन केयर की चिंता लगी रहती है। अगर आप भी गर्मियों में अपने चेहरे पर मौजूद तेल से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे, जिनसे गर्मियों में आप ऑयली स्किन से होने वाली प्रॉबल्म से बचे रह सकते हैं।

 

स्किन के ऑइली होने की वजह

जब हार्मोन की गड़बड़ी से एण्ड्रोजन का स्तर बढ़ता है तब तेल ग्रंथियां सक्रिय हो कर ज्यादा तेल छोड़ने लगती है और स्किन पर तेल की मात्रा बढ़ जाती है। वैसे तो यह दिक्कत टीनएज में होती है लेकिन बदलते मौसम में इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है।

 

घरेलू टिप्स

मार्केट में हर स्किन टाइप के हिसाब से तरह-तरह के फेसपैक उपलब्ध हैं लेकिन इन्हें बनाने में कैमिकल का इस्तेमाल होता ही है इसलिए बेहतर है कि घर पर बनाए गए फेसपैक से चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखा जाए।

 

बादाम और शहद

10 भिगोकर रखे हुए बादाम को ग्रैंड करें और उसमें एक स्पून शहद मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। इससे ऑइली स्किन से जुड़ी कई परेशानियां कम हो जाती है।

PunjabKesari

 

मुल्तानी मिट्टी पैक

मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल को मिलाकर पैक बना लें। अब इस पैक को ऑयली स्किन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

 

ऑरेंज और ओट्स पैक

3 स्पून ओट्स में 1 स्पून शहद, 2 स्पून ऑरेंज जूस और 1 स्पून दही मिलाएं। अब इसको चेहरे पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें। 

 

टमाटर और चावल का आटा

टमाटर के रस में 3 स्पून चावल का आटा और 1 स्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अगर आपके पास समय नहीं है तो टमाटर स्लाइस को चेहरे पर 15 मिनट तक सर्कुलेशन मोशन में रगड़ें।

PunjabKesari

 

चावल का आटा और हल्दी

बाउल में 3 स्पून चावल का आटा और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। फिर इसमें 1 स्पून शहद और खीरे का रस मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेक को अपनी ऑयली स्किन पर लगाएं। 

 

जरूरी टिप्स

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव और ऑइली है तो पानी पीने की मात्रा बढ़ा दे। अक्सर सर्दियों में लोग कम पानी पीते है लेकिन गर्मियां आते ही शरीर में पानी की जरूरत बढ़ जाती है। सही मात्रा में पानी पीने से स्किन की नेचुरल चमक बढ़ती है।


फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे को कोमलता मिलेगी और चेहरे के रोमछिद्र भी बंद नही होंगे।


त्वचा चाहे कितनी भी ऑयली क्यों न हो, नहाने के बाद स्किन पर मॉश्चराइजर लगाएं। ऑयली स्किन के लिए ऑयल फ्री माश्चराइजर इस्तेमाल करें।


ऑयली स्किन पर हफ्ते में एक बार मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News