17 SEPTUESDAY2019 2:48:17 AM
Nari

डायबिटीज का रामबाण इलाज है तेजपत्ता, ब्लड शुगर भी होगी कंट्रोल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Aug, 2019 03:31 PM
डायबिटीज का रामबाण इलाज है तेजपत्ता, ब्लड शुगर भी होगी कंट्रोल

तेजपत्ता सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाने के काम ही नहीं बल्कि शरीर को कई तरह के रोगों से मुक्त रखने का काम करता है। उनमें से मुख्य रोग है डायबिटीज। जी हां, आज जहां हर दूसरा व्यक्ति शुगर की बीमारी से पीड़ित है वहां जरुरत है हमें अपनी रुटीन में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जिससे कि आप शूगर और अन्य कई बीमारियों के चपेट में आने से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं तेज पत्ते के औषधीय गुणों के बारे में विस्तार से..

 

डायबिटीज के लिए रामबाण

स्ट्रेस, गलत लाइफस्टाइल और जेनेटिक कारणों की वजह से डायबिटीज की समस्या दिनों-दिन बड़ती जा रही है। इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी रुटीन में तेज पत्ते का इस्तेमाल शुरु कर दें। तेज पत्ते को पानी में उबाल कर इसके पानी का सेवन करें।रोजाना इस तरह तेज पत्ते का इस्तेमाल आपका बड़ा हुआ शुगर लेवल तो कम करेगा ही साथ ही आगे आने वाले बच्चों में इस बीमारी के लक्ष्णों को भी कम करने में  मदद करेगा। 

PunjabKesari,nari,diabetes

पथरी के लिए फायदेमंद

पथरी से परेशान लोगों के लिए तेज पत्ता बहुत काम की चीज है। खासतौर पर जो लोग पथरी की दर्द से परेशान हैं उन्हें तेज पत्ते वाला पानी रुटीन में पीना चाहिए। 2 से 3 तेज पत्तों को पानी में उबाल कर काढ़ा तैयार कर लें। अब पानी ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। ऐसा आपको हफ्ते में कम से कम दो बार जरुर करें। 

तंदरुस्त पाचन क्रिया

फिर जीभ के स्वाद के लिए लोग बाहर का फूड खा लेते हैं। जिस वजह से धीरे-धीरे उनका पाचन तंत्र कमजोर रहने लगता है। अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए तेज पत्ते के चूर्ण का इस्तेमाल करें। गलत खान-पान से कई बार पेट में दर्द, एसिडिटी और मरोड़ जैसी परेशानियां हो जाती है। इन सबसे बचने के लिए भी तेज पत्ते का चूर्ण काफी मददगार है। आपको तेज पत्ते का चूर्ण बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसे घर पर बनाने के लिए तेज पत्ते को तवे पर भून लें। भूनने के बाद इसका चूर्ण तैयार कर लें। चूर्ण का सेवन दिन में एक बार जरुर करें। 

नींद न आना

कई बार तनाव और चिंता के चलते व्यक्ति को नींद न आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में सोने से पहले तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है। साथ ही आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होता है।

दर्द में राहत

शरीर मे किसी भी वजह से कोई भी दर्द हो, जोड़ों की दर्द या फिर तनाव और चिंता की वजह से मसल्स स्ट्रेच होने की दर्द। दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। तेज पत्ते में सेसक्विटरपाइन लैक्टोन ( Sesquiterpene Lactones ) नामक तत्व पाया जाता है। इसके तेल से दर्द वाली जगह पर रात को सोने से पहले मालिश करें। साथ ही तेज पत्ते को तवे पर 2 से 3 मिनट भूनें। उस पत्ते को अपनी दर्द वाली जगह पर थोड़ा ठंडा होने के बाद लगाएं। कुछ ही वक्त में आपको दर्द से राहत महसूस होगी।

PunjabKesari,nari,joint pain

दांतो के लिए फायदेमंद

दांतो से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए तेज पत्ता काफी फायदेमंद होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार तेज पत्ते में मौजूद विटामिन-सी मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। तेज पत्ता एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है, जो मसूड़ों और दांत की दर्द में आराम दिलाने का काम करता है। 

वजन घटाने में मददगार

शरीर से अत्यधिक चर्बी हटाने कि लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप पनीर,चिकन और अन्य फैट वाली चीजें खा रहें है तो उसमें तेज पत्ते का तड़का लगाना मत भूलें। 

PunjabKesari,nari,weight reduce

बालों के लिए फायदेमंद

तेज पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। तेज पत्ता एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है। तेज पत्ते वाले पानी का उपयोग शैंपू के बाद करें। बाल नेचुरली शाइन करने के साथ-साथ लंबे और घने बनेंगे। 

PunjabKesari,nari,healthy hair

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News